Sunday , October 27 2024

तीन गांवों में पहुंचकर जिलाधिकारी ने स्वयं चेक किए नए हुए बैनामे

फोटो – ग्राम मलाजनी के एक बेनामी को चेक करते हुए जिलाधकारी अवनीश राय

जसवंतनगर इटावा। 50लाख रुपए से ऊपर के मंहगे बैनामा प्रलेखों यानी रजिस्ट्री की जांच करने जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय शुक्रवार को जसवंत नगर क्षेत्र के तीन ग्रामों कैस्त, मलाजनी और नगला सलाहदी पहुंचे। उन्होंने मौके पर ही विक्रित भूमि का नाप-जोख कराया।

उल्लेखनीय है कि शासन ने राजस्व विभाग को निर्देश दिए हैं कि कोई भी जमीन या जायदाद 50 लाख रुपयों की राशि से ज्यादा की बैनामा होती है तो उसमें लगने वाली रजिस्ट्री फीस, बैनामा स्टांप राशि की चोरी क्रय करता न कर सके और राजस्व राशि की चोरी न होने पाए। इसकी जांच जिलाधिकारी लेवल के अधिकारी खुद मौके पर जाकर रजिस्ट्रार के साथ करें।

इसी संदर्भ में जिलाधिकारी आज दोपहर जसवंत नगर के उपरोक्त गांवों में पहुंचे । उन्होंने खुद अपने सामने तहसीलदार प्रभात राय और क्षेत्र के लेखपाल को लेकर नाप जोख कराई तथा इन विक्रित जमीनों के रजिस्ट्री में लगाये गए स्टांप चेक किए। इस अवसर पर जसवंत नगर के प्रभारी रजिस्ट्रार देवेंद्र सक्सेना भी जिलाधकारी

और तहसीलदार के साथ मौजूद रहे। बताया गया है कि इन पर प्रलेखो की जांच रिपोर्ट देश के राजस्व विभाग को जिलाधकारी द्वारा प्रेषित की जाएगी।

*वेदव्रत गुप्ता