Sunday , October 27 2024

केला देवी मंदिर पर महंत की मूर्ति स्थापना के साथ भागवत कथा शुरू

फोटो- श्रीमद भागवत कथा पर प्रवचन करते महंत और ब्रह्मचारी संत हरभजन दास जी महाराज

जसवंतनगर (इटावा)। नगर के आराध्य देवी स्थल “केला त्रिगमा देवी मंदिर” पर शुक्रवार से आरंभ हुई श्रीमद् भागवत कथा में प्रवचन करते हुए ब्रह्मचारी परशुराम के नाम से विख्यात महंत हरभजन दास ने कहा है कि ईश्वर की भक्ति करने वाले को अपने जीवन में कष्टों का भले ही सामना करना पड़े, मगर उसे भगवत प्राप्ति अवश्य होती है।

उल्लेखनीय है कि कथावाचक हरभजन दास जी इटावा के पिलुआ हनुमान मंदिर के महंत होने के साथ-साथ देशभर में मद भागवत कथाओं के लिए सुप्रसिद्ध हैं।

उन्होंने शनिवार शाम मद भागवत कथा के अंतर्गत कृष्ण और उनके चरित्र पर भावपूर्ण प्रवचन किए। सती अनसूया कथा का वर्णन करते लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया ।कथा दौरान अनेक भक्त भाव विभोर हो उठे।

नगर के केला देवी मंदिर पर इस वर्ष बसंत पंचमी से कार्यक्रम शुरू हुए हैं। 26 जनवरी को इस मंदिर के महंत रहे ब्रह्मलीन लाला भैया की मूर्ति की स्थापना, प्राण प्रतिष्ठा के साथ भारी भीड़ के मध्य संपन्न कराई गई। स्थापना के दौरान बराबर लाला भैया की जय, केला मैया की जय, जैसे नारे गूंजते रहे ।25 जनवरी की रात मंदिर प्रांगण में भव्य देवी जागरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

आरंभ हुई मद भागवत कथा मैं भारी भीड़ हरभजन लाल महाराज के प्रवचनों को सुनने के लिए जुट रही है। मद भागवत कथा का समापन 2 फरवरी को होगा तथा 3 फरवरी को प्रसाद वितरण के साथ कथा का समापन होगा।

इस मद्भागवाद कथा में राधेश्याम गुप्ता,आत्म सिंह, अजीत कुमार, रानू सक्सेना, राजन बाजपेई, अबनीश कुमार ,जितेंद्र कुमार ,गोलू गुप्ता, सचिन कुमार शर्मा ,मंगलेश कुमार, गुंजन सक्सैना आदि व्यवस्थाओं में सहयोग दे रहे हैं।

*वेदव्रत गुप्ता