Saturday , October 26 2024

60 परिषदीय बाल वैज्ञानिकों ने लॉयन सफारी व कंपनी गार्डन का किया भ्रमण

फोटो :विज्ञान भ्रमण पर जाती परिषदीय बाल वैज्ञानिकों की बस, अपने रिसोर्स टीचर के साथ लायन सफारी घूमते तथा सभी बच्चे

जसवंतनगर (इटावा)।“राष्ट्रीय आविष्कार अभियान” के तहत ब्लॉक जसवंतनगर के “परिषदीय विद्यालयों के बाल वैज्ञानिकों” को शुक्रवार को “एक्स्पोज़र विजिट” के तहत लॉयन सफारी एवं कंपनी गार्डन इटावा का भ्रमण कराया गया।

क्षेत्र के बेसिक जूनियर स्कूलों के 60 बच्चे इस भ्रमण कार्यक्रम में शामिल थे, जो कक्षा 6 से 8 तक की क्लासों में है। हर स्कूल से दो-दो बच्चे ,जो विज्ञान विषय में अत्यधिक मेधावी हैं ,उन्हें इस विजिट पर ले जाया गया था।

खंड शिक्षा अधिकारी अकलेश कुमार सकलेचा के नेतृत्व में गये परिषदीय विद्यालयों के इन बाल वैज्ञानिकों को लायन सफारी में उनके ‘एकेडमिक रिसोर्स’ पर्सन यानि विज्ञान-गणित शिक्षक सर्व श्री जवाहर लाल शाक्य, राजेंद्र यादव, शांति स्वरूप, जितेंद्र यादव और अरविंद कुमार ने विभिन्न लायंस और वहां मौजूद अन्य एनिमल्स को दिखाया । उनका वैज्ञानिक नाम, उनकी हैबिट्स, खानपान, विचरण आदि के बारे में विस्तृत जानकारी सभी साथ गए 60 बच्चों को कराई।

बाद में बच्चों का यह भ्रमण दल इटावा के सबसे प्राचीन वानस्पतिक स्थल “कंपनी गार्डन” पहुंचा। बच्चों को विभिन्न पेड़-पौधे फल-फूलों के बारे में विस्तार से ज्ञान कराया गया।

बेसिक स्कूल के यह बच्चे भ्रमण दौरान काफी उत्सुक और खुश दिखे। उन्हें सुबह 10:00 बजे बस से इटावा ले जाया गया था और लगभग 7 घंटे तक भ्रमण पर रहे।

*वेदव्रत गुप्ता