Saturday , October 26 2024

चंदन का पाउडर चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए हैं बेहद फायदेमंद

पुराने समय से चंदन का पाउडर चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। खासकर कई महिलाएं चंदन का इस्तेमाल सीधी तरह करती हैं तो कुछ बाजार से चंदन से बने प्रोडक्ट्स खरीदकर त्वचा पर लगाती हैं।

इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा चंदन त्वचा की समस्याएं जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्स, पिग्मेंटेशन से भी राहत दिलवाता है। चंदन का फेशियल इस्तेमाल करने का तरीका…

फेशियल का सबसे पहले स्टेप क्लीजिंग ही होता है। ऐसे में आप घर में चंदन के पाउडर से क्लीजिंग करने के लिए 1 चम्मच चंदन के पाउडर में 1/2 चम्मच दूध मिलाएं। दोनों चीजों को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। हाथों से चेहरे के मसाज करें। इससे चेहरे पर जमी गंदगी निकल जाएगी और त्वचा एकदम साफ हो जाएगी।

क्लींजिंग के बाद चेहरे की स्क्रबिंग करें। इससे त्वचा के डेड सेल्स आसानी से निकल जाएंगे। इसके अलावा स्क्रबिंग से चेहरे पर चमक भी आएगी। 2 चम्मच चंदन के पाउडर में 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। सारी चीजों को मिक्स करके चेहरे पर 2-3 मिनट तक लगाएं। तय समय बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। इससे स्किन भी निखरेगी और त्वचा के ब्लैहेड्स और व्हाइट हेड्स भी दूर होंगे।