Saturday , October 26 2024

पृथ्वी दिवस पर पान कुंवर इंटरनेशनल स्कूल में पर्यावरण छात्र संसद ने किया पौधरोपण

फोटो :- पर्यावरण छात्र संसद के संयोजक डॉ कैलाश यादव पौधरपण करते

इटावा,21अप्रैल । पर्यावरण छात्र संसद की ओर से पौधारोपण करने के साथ ही लोगों से पौधे लगाने और पेड़ों को बचाने का आह्वान किया गया ,ताकि पृथ्वी की हरियाली  और पर्यावरण पर जो संकट है, उससे बचा जा सके।
पृथ्वी दिवस की पूर्व संध्या पर यहां पान कुंवर इंटरनेशनल स्कूल में पर्यावरण छात्र संसद की ओर से पौधे लगाए गए। छात्र संसद के संयोजक डॉ कैलाश यादव, संजय सक्सेना, सेवानिवृत्त कमांडेंट सुरेश चंद्र यादव, अमन कुमार तथा बास्केटबॉल खिलाड़ी मानसी सक्सेना ने पौधे लगाए।

इस मौके पर  संसद के संयोजक कैलाश यादव ने कहा कि पृथ्वी को संकट से बचाने के लिए प्रतिवर्ष पृथ्वी दिवस मनाया जाता है ।यदि हमारी पृथ्वी हरियाली से भरपूर होगी ,तो संकटों से बची रहेगी। इसके लिए पौधे लगाना और पेड़ों को बचाना मुख्य कार्य है। इसके साथ ही हम सभी को मिलकर जल संरक्षण का कार्य भी करना होगा । पानी की बर्बादी को हर स्तर पर रोकना होगा, तभी पृथ्वी दिवस मनाए जाने का अर्थ सार्थक होगा।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण छात्र संसद की ओर से लगातार पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य किए जा रहे हैं । पौधारोपण के साथ ही प्रदूषण को बचाने का कार्य भी किया जा रहा है। सुरेश चंद यादव ने कहा यह प्रसन्नता की बात है कि बच्चे भी पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में आगे आए हैं और यह बच्चे देश का भविष्य बनाएंगे।

*वेदव्रत गुप्ता