Friday , September 20 2024

क्या आपके पैरों में भी अचानक होता हैं दर्द तो ऐसे पाएं इससे छुटकारा

दिनभर की भागदौड़ और घंटों खड़े रहने से पैरों में दर्द होने लगता है. दिन में तो दर्द मामूली लगता है लेकिन रात को सोते वक्त यह अधिक परेशान करता है. इसकी वजह से सोना मुश्किल हो जाता है.

अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो सुबह उठकर चलने-फिरने या उठने-बैठने में ही दिक्कत होने लगती है. कई बार तो दर्द इतना बढ़ जाता है कि दिनचर्या भी प्रभावित होने लगती है. पैरों के इस दर्द  को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं.

सरसों को तेल

पैर दर्द की समस्या से परेशान हो गए हैं तो सरसों के तेल से मालिश करने से आराम मिल जाएगा. यह काफी कारगर घरेलू उपाय है. सबसे ज्यादा और सबसे बेस्ट नुस्खा माना जाता है. बड़े ही आसानी से हर घर में उपलब्ध होता है.

मेथी

पैरों में दर्द की दवा मेथी को माना जाता है. एक चम्मचम मेथी को रात भर भिगोकर रख दें और इसे सुबह खाएं. इससे पैरों का दर्द दूर हो जाता है और रिलीफ मिलता है. यह काफी कारगर उपाय है.

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर पैरों के दर्द की छुट्टी कर देते हैं. इसमें एनाल्जेसिक प्रॉपर्टीज मिलती हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने का काम करते हैं. दो चम्मच सिरके में शहद मिलाकर खाली पेट पीने से दर्द गायब हो जाता है.