Saturday , October 26 2024

सपा प्रत्याशी ‘पुद्दल’ सबसे मालदार, बसपा उम्मीदवार ‘राकेश’ सबसे गरीब

 

फोटो:- जसवंत नगर नगर पालिका के चुनाव मैदान में उतरे प्रमुख उम्मीदवार

जसवंतनगर(इटावा)। नगरपालिका जसवंतनगर के अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़कर अपना भाग्य आजमा रहे सभी 6 प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा मालदार और हैसियत में ताकतवर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी सत्यनारायण शंखवार उर्फ पुद्दल हैं।

  उन्हें हैसियत के मामले में “आम आदमी” पार्टी के राजेंद्र कुमार दिवाकर ही टक्कर दे पा रहे हैं। साथ ही भारतीय जनता पार्टी से चुनाव लड़ रहे जयशिव वाल्मीकि भी हैसियत के मामले में कोई कम या गरीब नहीं है। वह भी सपा और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी से कमतर न होकर टक्कर में है।

     बहुजन समाज पार्टी के राकेश कुमार सर्वाधिक गरीब प्रत्याशी है।  निर्दलीय प्रत्याशी प्रमोद कुमार गरीब तबके के नहीं है। अपनी हैसियत के मामले में 6 प्रत्याशियों में कांग्रेस प्रत्याशी किशन लाल एडवोकेट भी मजबूत हैं।
    इन 6 प्रत्याशियों ने नामांकन दौरान प्रारूप संख्या 7 के तहत शपथ पत्र देकर रिटर्निंगऑफिसर/ उपजिलाधिकारी जसवंतनगर कौशल कुमार के समक्ष अपनी हैसियत के प्रमाण पत्र दिए हैं। साथ ही अपनी शिक्षा और अपने अपराधिक जीवन के बारे में भी बताया है।
  प्रत्याशियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार,यह संतोष की बात है कि किसी भी प्रत्याशी पर कोई भी अपराधिक मुकदमा नहीं है,यानि  चुनाव उपरांत पालिका अध्यक्ष की कुर्सी पर  बैठने वाला कोई भी  अध्यक्ष क्रिमिनल प्रवृत्ति का नहीं होगा।
          शिक्षा के मामले में कांग्रेस प्रत्याशी किशन लाल एडवोकेट न केवल एम ए तक पास हैं, बल्कि एडवोकेट भी हैं।जबकि अन्य प्रत्याशियों में सबसे कम पढ़े लिखे सत्यनारायण पुद्दल ही है। वह आठवीं कक्षा तक ही शिक्षित है। भाजपा के उम्मीदवार जयशिव बाल्मीकि और आम आदमी पार्टी के राजेंद्र दिवाकर दसवीं यानि हाई स्कूल तक पढ़े है। बसपा के प्रत्याशी राकेश कुमार बी ए तकशिक्षित हैं।  ,जबकि निर्दलीय रूप में उतरे प्रमोद कुमार इंटर किए हैं।
     सपा प्रत्याशी सत्यनारायण शंखवार उर्फ पुद्दल के बैंक खातों में पत्नी मधु  सहित 4.58 लाख और उन पर 60 हजार रुपए नगद है उनके पास 4 लाख कीमत की एक कार और इतनी ही बैंकों में एफ डी  है।खुद और पत्नी के पास लगभग150 ग्राम सोना है, जिसकी कीमत करीब  9 लाख 20 हजार है।उनके पास एक मकान “मोहन की मड़ैया” मोहल्ला में है,जिसकी कीमत लगभग 55 लाख रुपए बताई गई है। इस तरह उनकी और उनकी पत्नी की कुल मिलाकर हैसियत 77 लाख के लगभग है।
  आम आदमी पार्टी के राजेंद्र दिवाकर पर पत्नी सहित कुल मिलाकर सत्तर हजार रुपए नगद है। उन पर एक मोटरसाइकिल है और पत्नी और उन पर एक लाख अस्सी हजार कीमत का सोना है। कोई लोन  नहीं है। बैंकों में उनका और उनकी पत्नी का लगभग 60 हजार जमा है। कुल मिलाकर तीन दुकानें एक मकान , पैतृक घर, जिनकी कुल कीमत 59 लाख है,उनके पास हैं। इस तरह उनकी और उनकी पत्नी की हैसियत 63 लाख 50 हजार बताई गई है।
             भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी जयशिव बाल्मीक पर नगद 80 हजार रुपए हैं। बैंकों में उनके और पत्नी ,बच्चों के 1 लाख ,3 हजार रुपए जमा है। उन पर कोई गाड़ी नहीं है। पत्नी पर 3 तोला सोना, एक लाख अस्सी हजार रुपए  कीमत का है। सिरहौल गांव और लुदपुरा में 50 लाख कीमत की जमीन, पैतृक मकान आदि  भी है। इस तरह कुल मिलाकर उनकी हैसियत 53 लाख 60 हजार बताई गई है।
     बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी राकेश कुमार और उनकी पत्नी पर कुल मिलाकर नगद 85 हजार रुपए हैं।दोनों के पास बैंकों में मात्र सत्रह हजार रुपए तथा 40 हजार कीमत की एक मोटरसाइकिल है। पति पत्नी पर 3 तोला सोना,जिसकी कीमत एक लाख 80 हजार है। उन पर कोई जमीन-जायदाद नहीं है और उनकी कुल हैसियत इस समय 3 लाख 12 हजार है।
    कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी किशन लाल एडवोकेट पर पत्नी सहित कुल मिलाकर नगद 45 हजार रुपए हैं। बैंकों में 10 हजार रुपए और पत्नी पर 3 लाख रुपए कीमत का 5 तोला सोना है। उनके पास 10 लाख रुपए कीमत का पैतृक मकान है। इस तरह उनकी कुल मिलाकर हैसियत 13 लाख 55 हजार रुपए है।
    निर्दलीय रूप से मैदान में उतरे संविदा कर्मी विद्युत लाइनमैन प्रमोद कुमार पर खुद नगद 50 हजार रुपए, बैंकों में उनके पत्नी और बच्चों के कुल मिलाकर 26 हजार 500 रुपए ही हैं। पत्नी के नाम डाकखाने में एक एफ डी, एक लाख रुपए लगभग की है। खुद पर कोई  वाहन नहीं है। उनकी पत्नी पर 2 तोला एक लाख 20 हजार कीमत का सोना है। महलई टोला मोहल्ला में 30 लाख रुपए कीमत का एक पैतृक मकान है। इस तरह उनकी हैसियत 33 लाख,20 हजार रुपए के लगभग की है।
   सपा प्रत्याशी पुद्दल पर बैंक का 4 लाख का वाहन लोन है। बकाया प्रत्याशियों पर कोई लोन होना नहीं  बताया गया है।
___
*वेदव्रत गुप्ता