Friday , September 20 2024

जमीन से उखड़कर दूसरे घर पर टिका विद्युत खंभा 

 फोटो- सराय  खाम मोहल्ला में जमीन से उखड़ कर दूसरे घर पर  झुका विद्युत लाइन का  खंभा

जसवंतनगर (इटावा)।विद्युत विभाग को केवल बकाया बसूली और बिजली चोरी अभियान चलाने की इन दिनों चिंता है।नगर के विभिन्न क्षेत्रों में जर्जर लाइनों और टूटे खंभों की कोई खैर-खबर.लेने की विभागीय अधिकारीगणों।को फुर्सत नहीं  हैं।

   इस वजह न केवल उपभोक्ता परेशान है, बल्कि कहीं-कहीं तो हालत यह है कि टूटे खंभों और लटकती लाइनों के कारण विद्युत आपूर्ति कई मोहल्लों में कई दिनों से बाधित पड़ी है ।इसके साथ ही लटकती लाइने, लोगों के जीवन से खिलवाड़ करने को आमादा हैं।

    नगर के मोहल्ला सराय  खाम में  पिछले एक हफ्ता से एक खंभा जमीन से टूट कर एक मकान की छत पर रखा हुआ है। उससे जुड़ी लाइने जमीन तक लटक रही है, मगर विद्युत अधिकारी और लाइनमैन  कोई सुनवाई नहीं कर रहे है। विद्युत विभाग पर स्टाफ की वैसे ही कमी है इन दिनों नगर के दो लाइनमैन प्रमोद कुमार पप्पू और प्रमोद कुमार कठेरिया नगरपालिका चुनावों में व्यस्त हैं इनकी एवज में विद्युत विभाग में कोई दूसरे कर्मचारी तैनात नहीं किए हैं जिससे नगर में हाल बेहाल है।
सराय खाम में विद्युत खंभा जमीन में काफी समय से  गल रहा था और  गिराशु हालत में था। इस खंभे को लेकर मोहल्ले वालों ने कई बार शिकायत की  गई थी, मगर कोई सुनवाई नहीं की गई। यह खंभा बुलाकी आलू वालों के घर के पास मोहल्ला कटरा पुख्ता तथा जैन मोहल्ला को सराय मोहल्ला गली के जरिए जोड़ने वाले रास्ते पर  टूटकर बुलाकी मियां के दूसरे घर पर गिरा है।  यह रास्ता अक्सर चालू रहता है तथा रास्ते से गुजरने वाले लोगों के लिए खतरा बना हुआ है। समाजवादी पार्टी के युवा नेता गोपाल गुप्ता ने विद्युत अधिकारियों से  इस खंभे को तुरंत दुरुस्त कराने की मांगती है।
___
*वेदव्रत गुप्ता