Friday , September 20 2024

फ़िल्म ‘टीपू’ के ऐलान के मौके पर संदीप सिंह ने कहा, “जब मैंने टीपू सुल्तान की असलियत के बारे में…”

 टीप सुल्तान को एक ऐसे महान स्वतंत्रता सैनानी के रूप में जानते हैं जिन्होंने हिम्मत दिखाते हुए भारत को गुलाम बनाने वाले अंग्रेज़ों से लोहा लिया था।

इतिहास की किताबें टीपू सुल्तान की उपलब्धियों से भरी पड़ी हैं जिसमें उन्हें एक कुशल प्रशासक और युद्ध में दुश्मनों का मुक़ाबला करने के लिए आधुनिक हथियारों का ईज़ाद करने वाले शासक के तौर पर पेश किया गया है।

रजत सेठी द्वारा किये गये गहरे शोध के चलते ही ‘मैसूर के राजा’ कहलाए जाने वाले टीपू सुल्तान की सच्चाई को उजागर करना संभव हो सका है, जिसे जल्द ही बड़े पर्दे पर लाने‌ की तैयारी कर ली गई है।

फ़िल्म ‘टीपू’ के ऐलान के मौके पर फ़िल्म के निर्माता संदीप सिंह ने कहा, “जब मैंने टीपू सुल्तान की असलियत के बारे में पढ़ा तो मैं एकदम हैरान रह गया और उनकी कहानी ने मुझे बुरी तरह से चौंका दिया। उनसे जुड़ी सच्चाई को उजागर करती यह ऐसी फ़िल्म है जिसमें मेरा पूरा यकीन है और मैं तथ्यों पर आधारित इसी तरह की फ़िल्में बनाने में विश्वास करता आया हूं.  इतिहास की किताबों में दर्ज़ किस्सों को पढ़कर मुझे भी लगा था कि वो एक महान शासक हैं उजागर कर आगे की पीढ़ी को सही इतिहास से अवगत कराने की कोशिश करने जा रहा हूं।”