Saturday , October 26 2024

चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ की अंतरिक्ष से कुछ तस्वीरें आई सामने, देखकर उड़ जाएंगे होश

प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के आज रात गुजरात के कच्छ जिले और पाकिस्तान के कराची तट से टकराने की संभावना है। इसके मद्देनजर भारत और पाकिस्तान, दोनों पुख्ता तैयारियां करने में जुटे हैं।

गुजरात सरकार राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) एवं राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के दलों को तटीय इलाकों में तैनात कर रही है तथा छह जिलों में आश्रय केंद्र स्थापित करेगी।

इस बीच अंतरिक्ष से चक्रवात बिपरजॉय की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिससे इसकी भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है। तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं।  यह तस्वीरें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अंतरिक्ष यात्री सुल्तान अल नेयादी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की हैं। इनमें चक्रवात बिपरजॉय अरब सागर के ऊपर विकराल रूप दिखाता नजर आ रहा है।

अल नेयादी ने लिखा, “जैसा कि मैंने अपने पिछले वीडियो में वादा किया था, अब मैं अरब सागर में बन रहे चक्रवात #बिपरजॉय की कुछ तस्वीरें शेयर कर रहा हूं, जिन्हें मैंने दो दिनों में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से क्लिक किया था।” दो दिन पहले, अल नेयादी ने एक वीडियो साझा किया था, जिसमें अरब सागर के ऊपर विशाल तूफान का निर्माण दिखाया गया था और यह भारतीय तट की ओर बढ़ रहा था।