Friday , September 20 2024

सुस्त हुए मानसून से प्रदेश में उछला पारा, 41 के करीब पहुंचा तापमान, मौसम विभाग ने बताई वजह

लखनऊ: जुलाई का तीसरा सप्ताह है और प्रदेश में मानसून के सुस्त पड़ जाने से अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे लोग मायूस हैं। उमस और गर्मी भी अपना तेवर दिखा रहे हैं। बृहस्पतिवार को प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी से राहत की उम्मीद लगाए लोग परेशान रहे। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक 21 जुलाई से मानसून के अपने सामान्य स्थिति में आने पर प्रदेश में प्रभावी बारिश की उम्मीद है। हालांकि इस बीच कहीं कहीं छिटपुट बारिश से इनकार नहीं किया जा सकता।

बृहस्पतिवार को यूपी के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हुई। मेरठ में 50 मिमी, हरदोई में 24 मिमी और नजीबाबाद में 12 मिमी. बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में बृहस्पतिवार को दिन के अधिकतम तापमान की बात करें तो कानपुर में 40.8 डिग्री, प्रयागराज में 39.8 डिग्री और बस्ती में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं रात में बस्ती में सबसे कम 24.5 डिग्री सेल्सियस, गाजीपुर में 26 डिग्री, बाराबंकी व फतेहपुर में 26.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

तराई व पश्चिमी यूपी में है वज्रपात की चेतावनी
शुक्रवार को प्रदेश के तराई इलाकों कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, गोरखपुर, एस. के. नगर, बस्ती के अलावा लखीमपुर खीरी, सीतापुर, फरुखाबाद, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलन्दशहर, अलीगढ़, मधुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर व आसपास के इलाकों में गरज के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी किया है।