Thursday , October 24 2024

वे तीन मौके जब महिला सुरक्षा पर बोले थे शाहरुख खान, अपने बेटों को देते हैं यह सलाह

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी के मामले ने पूरे देश को झकझोर दिया है। नागरिक इस घटना से काफी नाराज है और जगह-जगह इस मामले को लेकर विरोध जताया जा रहा है। इस मामले के बाद एक बार फिर से महिला सुरक्षा को लेकर बहस शुरू हो गई है। मनोरंजन जगत से भी इस केस को लेकर प्रतिक्रियाएं सुनने को मिली है। कई कलाकारों ने महिला सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है। शाहरुख खान भी कई साल पहले अलग-अलग मौकों पर इस मामले पर अपनी ओर से सुझाव दे चुके हैं।

यह बात उन दिनों की है, जब शाहरुख खान अपनी फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ का प्रचार कर रहे थे। यह 2013 में रिलीज हुई थी और इसका निर्देशन रोहित शेट्टी ने किया था। एक प्रचार कार्यक्रम के दौरान उनसे कोलकाता में महिलाओं के खिलाफ बढ़ती अपराध की घटनाओं को लेकर सवाल पूछा गया था।अपने जवाब में शाहरुख खान ने बच्चों की परवरिश के तौर-तरीके में बदलाव करने की जरुरत पर जोर देते हुए कहा था कि लड़कों को बताया नहीं जाता कि उन्हें किस तरह से सम्मानजनक, विनम्र और अच्छा होना चाहिए।

शाहरुख खान ने साल 2017 में भी अपनी बात को दोहराते हुए कहा था कि माता-पिता को अपने बेटे को महिलाओं का सम्मान करना सिखाना चाहिए। वहीं, ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ वाले प्रचार कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि जब वो आर्यन से लड़कियों के बारे में बात करते हैं तो उन्हें सलाह देते हैं कि लड़की के साथ नरमी से पेश आओ। अगर किसी महिला के खिलाफ हुए अत्याचार को नजरअंदाज करोगे तो मैं और तुम्हारी मां माफ नहीं करेंगे।