Thursday , October 24 2024

अमित शाह से मिले अजित पवार; MVA का दावा- चुनाव में हो रही देरी, महायुति को हराएंगे

मुंबई : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में बैठकों का दौर जारी है। एक और महायुति से उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह से मुंबई मुलाकात की तो दूसरी ओर विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी में भी सीटों के बंटवारे को लकर मंथन हो रहा है। दोनों ही दल जल्द से जल्द सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। हालांकों, बैठक में क्या बात हुई, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

इस बीच महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला ने दावा किया कि एमवीए आगामी राज्य विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ महायुति को हराएगी। उन्होंने यह भी दावा किया कि चुनाव में देरी हो रही है। सीट बंटवारे पर बातचीत सुचारू रूप से आगे बढ़ रही है। विपक्षी गठबंधन एकजुट होकर चुनाव लड़ेगा। एमवीए (उद्धव ठाकरे की शिवसेना, कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी) घटकों के बीच कोई मतभेद नहीं है। मणि भवन में महात्मा गांधी की 155वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद चेन्निथला ने कहा कि हम महायुति (शिवसेना, भाजपा और एनसीपी) को हराएंगे। सवाल यह है कि चुनाव कब होंगे?

शाह-पवार की बैठक इसलिए अहम
बता दें कि अमित शाह और अजित पवार की बैठक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ ‘महायुति’ गठबंधन में मौजूदगी और उनकी पार्टी की ओर से कुछ भाजपा नेताओं के मुस्लिम विरोधी प्रचार का विरोध करने को लेकर उपजे मतभेद की पृष्ठभूमि में हुई है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के नेता भी राकांपा को लेकर नुक्ताचीनी करते रहे हैं।

सीटों के बंटवारे को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया
महायुति के तीनों सहयोगी दलों ने 228 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को अभी अंतिम रूप नहीं दिया है, जिसके अगले महीने होने की उम्मीद है।

‘भाजपा को राकांपा से नुकसान हुआ’
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पिछले हफ्ते स्वीकार किया था कि 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को अपने नए सहयोगी राकांपा से शिवसेना की तुलना में कम वोट मिले थे।

गठबंधन की जीत सुनिश्चित करने पर फोकस
अजित पवार ने इससे पहले कहा था कि महायुति के सहयोगी दल एकजुट रहेंगे और वह विधानसभा चुनाव में गठबंधन की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे। इससे पहले अमित शाह ने मंगलवार को मुंबई में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था।