Monday , October 21 2024

सागर दीपावली पर्व पर महिला स्व-सहायता समूहों से उत्पाद खरीदकर सहयोग करें -कलेक्टर श्री आर्य

दीपावली पर्व पर महिला स्व-सहायता समूहों से उत्पाद खरीदकर सहयोग करें -कलेक्टर श्री आर्
_
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना स्व-सहायता समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सागर में स्व-सहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। इसी परिपेक्ष में दीपावली पर्व पर राष्ट्रीय आजीविका मिशन शहरी योजना अंतर्गत नगर निगम द्वारा बनाये गये। आत्मनिर्भर सागर की स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा लगभग ऐसे 21 उत्पादों का निर्माण किया जा रहा है, जिनका उपयोग पूजन कार्य में होता है। इसलिये पूजन के कार्य में आने वाली ऐसी सामग्री जो पर्यावरण प्रदूषण से भी रहित है और इसे महिलाओं द्वारा ही निर्मित और विक्रय किया जा रहा है। महिलाओं द्वारा बनाये गये उत्पादों की प्रदर्शनी कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लगायी गई है। कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने इन उत्पादों को देखा और इनकी सराहना भी की।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने कई प्रकार के उत्पाद बनाकर इन्हें बाजार में विक्रय करने के साथ ही आत्मनिर्भर बनने का जो प्रयास किया है, वह सराहनीय है इसलिये समस्त अधिकारी पूजन के कार्य में आने वाली सामग्री इन्हीं से खरीदें ताकि इनको लाभ हो और वे आगे बढ़े।
निगमायुक्त श्री आरपी अहिरवार ने भी महिलाओं द्वारा बनाये गये उत्पादों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताते हुये कहा कि त्यौहारों पर विभिन्न प्रकार के उपहार देते है, उसके स्थान पर इन उत्पादों को देकर अपना सहयोग करें।
आत्मनिर्भर सागर महिला समूह द्वारा 21 वस्तुओं की पूजन सामग्री की जो किट तैयार की गई है, उसमें श्री लक्ष्मी जी की फोटो, पूजन-थाली, चंदन, हल्दी, रोली, पीली सरसों, चावल, दीयें, घी की आरती, बत्ती, हवन शकल्य, कलावा, जनेऊ, नारियल, पंचमेवा, गोबर की धूपबत्ती, कपूर टिकिया, नवग्रह समिधा, गंगाजल और पूजन-कपड़ा शामिल है।
इस मौके पर जिला पंचायत सी.ई.ओ. श्री क्षितिज सिंघल, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन , आजीविका मिषन के शहरी परियोजना अधिकारी श्री सचिन मसीह के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।