Saturday , October 19 2024

इटावा- साम्हो गांव में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पठन-पाठन  व व्यवस्था दोनों ही हालत बदतर

भरथना

क्षेत्र अंतर्गत साम्हो गांव में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पठन-पाठन  व व्यवस्था दोनों ही हालत बदतर बनी हुई है,एक ही कमरे में तीन कक्षाओं के छात्रों को बैठकर विद्याज्ञान प्राप्त करना पड़ रहा है,वही विद्यालय के प्रभारी हेड मास्टर साहब कई कई दिनों तक नदारत रहते है,हालांकि कक्षा की दीवार पर विद्यालय में तैनात शिक्षकों में उनके पद सहित फ़ोटो चस्पा होने से उनके होने का अहसास कराती रहती है।

मंगलवार को विद्यालय के एक ही कमरे में अलग अलग कक्षाओं के मात्र 20 छात्र-छात्राए ही मौजूद रहे, हालांकि विद्यालय की कक्षा 6 व 7  में 37-37 व कक्षा 8 में 30 छात्र सहित कुल 104 पंजीकृत छात्र है।विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक व एक सहायक अध्यापक सहित महिला रसोईया के नही होने पर रसोई घर मे ताला लटकता मिला। मौजूद अध्यापक रजनीश ने बताया कि इंचार्ज प्रधानाध्यक व सहायक अध्यापक पिछले कुछ दिनों से गैर हाजिर है जबकि रसोईया खाना नही बनाने की बात कहकर चली गई जिसके कारण मिड डे मील नही बन सका।

विद्यालय की दशा पर लहरियापुर गांव के अविभावक राजकुमार ने बताया कि इंचार्ज प्रधानाध्यापक की दिनों दिन गैर मौजूदगी रहने से विद्यालय में पठन-पाठन सहित अन्य व्यवस्थाये खराब है।

ग्राम प्रधान ने बताया कि विद्यालय में तैनात इंचार्ज प्रधानाध्यापक की मनमानी के कारण विद्यालय की अध्यापन कार्य सहित अन्य साधन व संसाधनों में खामियां व्याप्त है।वह आए दिन गैर हाजिर रहते है,बीती 6 दिसम्बर को विद्यालय का मुआयना करने के दौरान भी वह व एक सहायक अध्यापक अनुपस्थित थे। विद्यालय के छात्रों को किताबे व यूनिफार्म भी अब तक वितरित नही की गई है।