Saturday , October 19 2024

औरैया,गाँव खगीपुर मे जल जीवन मिशन की हुई बैठक

औरैया,गाँव खगीपुर मे जल जीवन मिशन की हुई बैठक

जन जागरूकता अभियान 2021 के तहत हुई बैठक

फफूंद (औरैया)l मंगलवार को विकास खण्ड भाग्यनगर क्षेत्र के ग्राम पंचायत खगीपुर में ऑक्सफोर्ड शिक्षा प्रसार संस्थान की ओर से जन जागरूकता अभियान 2021 के तहत ग्राम प्रधान राजेश तिवारी की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन की एक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जल जीवन मिशन के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की गई और राज्य सरकार व केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के बारे में शुद्ध व अशुद्ध जल के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया।

बैठक मे अशुद्ध जल से होने वाली रुकवा बीमारियों के साथ, जल में पाए जाने वाले रासायनिक तत्वों से भी अवगत कराया गया, अशुद्ध जल से होने वाले रोग या जल जनित रोग के बारे में भी विस्तार से बताया गया इस दौरान अंशदान पर भी विस्तृत रूप से चर्चा की गई।और कहा कि प्रति माह प्रति परिवार के हिसाब से 50 रुपये भी लगा करेगा, जल के होने वाले दुरुपयोग पर भी चर्चा की गई।बैठक के दौरान ग्राम वासियों ने शपथ लेकर वचन दिया कि आज से हम लोग जल का दुरुपयोग नहीं करेंगे।
बैठक में ग्राम प्रधान राजेश तिवारी, आशा बहू, आंगनबाड़ी कार्यकत्री कंचन शुक्ला, ग्राम पंचायत से चयनित सदस्य ने बच्चों के साथ हैंडवाश का कार्य किया तथा अवगत कराया कि रसोई में जाने से पहले भोजन करने से पहले तथा अशुद्ध जल की टोटी टच करने से पहले अपना हाथ इसी प्रकार से साफ करना चाहिए। इस मौके पर आई. एस.ए.डी.सी. अरुणेश कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता स्नेहलता, रवि शुक्ला,निर्देश तिवारी, राजू बजाज, राम गोपाल राजपूत, प्रकाश नारायण, सुरेंद्र कुमार मौजूद रहे।

रिपोर्टर :: आकाश उर्फ अक्की भईया फफूंद