Monday , October 28 2024

इटावा सांसद द्वारा विकास कार्यो की समीक्षा की गयी*

*इटावा सांसद द्वारा विकास कार्यो की समीक्षा की गयी*

इटावा / मनरेगा योजनाओं के तहत सृजित मानव दिवस में निर्धारित अनुपात में महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित की जावे। बरसात में जल भराव की समस्या के निराकरण हेतु ठोस उपाय किये जावें।
उक्त उद्गार सांसद डा0 राम शंकर कठेरिया द्वारा व्यक्त किये गए। वह विकास भवन के प्रेरणा सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति ‘‘ दिशा‘ की आयोजित बैठक में अध्यक्ष के रूप में उपस्थित थे।
उन्होंने मनरेगा योजना की समीक्षा में पाया कि वर्ष 2022 में 03 लाख 53 हजार 400 मानव दिवस सृजित किये जाने के लक्ष्य के सापेक्ष 03 लाख 83 हजार मानव दिवस सृजित किये गये, जो लक्ष्य से अधिक हैं। इस पर उन्होंने मानव दिवस सृजन में निर्धारित अनुपात के अनुसार महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि हर गांव मे मनरेगा से सृजित सम्पत्तियों का रजिस्टर बनाया जायें । उन्होनें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क येाजना की समीक्षा में पाया कि इस योजना में 05 कार्य कराये जाने हैं जिसमें से 02 कार्य पूर्ण हो गये हेै शेष कार्य संचालित है। इस पर उन्होने कार्यदायी संस्थाओं से कहा कि जो भी नये निर्माण कार्य किये जायें उनका शिलान्यास किसी जनप्रतिनिधि को बुलाकर अवश्य कराया जाये।
मा0 सांसद ने प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण की समीक्षा में पाया कि वर्ष 2021-22 में 883 आवासों का लक्ष्य प्राप्त हुआ जिसमे से 862 आवास पूर्ण पाये गये, 21 आवास निर्माणाधीन है। शेष आवासों को तत्काल पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि लाभार्थियों के चयन में अवैध रूप से धन की वसूली कर अपात्रों का चयनित किया गया है इसकी चैकिंग करायी जाये और हर ब्लाक पर सूचीं लगवायी जाये कि कौन कौन से लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र होगें। उन्होने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजनार्न्तगत जानकारी करने पर पाया कि इस योजना में ओडीएफ प्लस में 155 राजस्व गांव एवं 100 ग्राम पंचायतो को लिया गया है इस पर उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई हेतु नियुक्त कर्मियों की कार्य स्थल से प्रतिदिन मोबाइल से फोटो बाररूम में भेजे जाने को कहा। नगरीय क्षेत्रों में शौचालयो के सफाई व्यवस्था हेतु नियुक्त सफाई कर्मियों द्वारा सफाई कार्य नियमित रूप से कराये जाने हेतु सफाई कर्मियों के कार्यो का औचक निरीक्षण किया जाये ,अनियमितता पाये जाने संबंधित सफाई कर्मी विरूद्ध कार्यवाही की जाये। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ येाजना का व्यापक प्रसार प्रचार कराये जाने के निर्देश दिये।
उन्होने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा में पाया कि 07 लाख 93 हजार 192 लक्ष्य के सापेक्ष 01लाख 63 हजार 613 गोल्डन कार्ड बनाये गये है जो लक्ष्य से बहुत कम हैं इस पर उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को ग्राम पंचायतों में कैम्प आयेाजित कर गोल्डन कार्ड बनवाने हेतु लोगों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि आशाओं के मानदेय भी समय से भुगतान किया जाये।
बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा लाइनपार आबादी में, महेरा फाटक पर जल भराव की समस्या, विजली की चैकिंग के नाम पर उत्पीड़न किये जाने की समस्या बतायी गयी, साथ ही नई कालोनियां का निर्माण किया जा रहा है जिससे जल निकासी की समस्या और गभ्भीर हो रही है। इस पर उन्होने कहा कि लाइनपार की आबादी से जल निकासी हेतु कोई ठोस योजना बनायी जाये ताकि वहां के लोग जल भराव के कारण होने वाले संक्रमण /बीमारियों से बच सके। उन्होंने कहा कि नई कालोनियों के भवनों के निर्माण हेतु प्रशासनिक स्वीकृत अनुमति होनी आवश्यक है।
उन्होनेे चम्बल पुल से ओवर लोडिंग वाहनों को प्रतिबन्धित किया जाये , यह पुल कमजोर है,इस पुल से चोरी छिपे ओवर लोडिंग वाहन निकलते है। सरकारी रोड पर अवैधरूप से लोगों द्वारा गिट्टी,मौरंग डालकर डम्पिंग की जा रही है जिससे लोगों को आवामगन में परेशानी होती है इसे खाली कराया जाये।
जिलाधिकारी अवनीश राय ने मां0 सांसद को आश्वस्त करते हुए कहा कि बैठक मे जो बिन्दु बताये गये हैं उनका नियमानुसार अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा और अनुपालन आख्या अगली बैठक में उपलब्ध करायी जायेगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संतोष राय, विधायक सदर प्रतिनिधि हरि नारायन बाजपेयी, विधायक जसवन्तनगर प्रतिनिधि ध्रुव यादव मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 भगवानदास,अपर जिलाधिकारी वि0रा0जय प्रकाश, जिला विकास अधिकारी दीन दयाल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी प्रवीन टिंगल सहित अन्य समस्त संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।