Monday , October 28 2024

इटावा में सात लाख से अधिक बच्चों को खिलाई जाएगी पेट के कीड़े निकालने की दवाई- प्रभात बाजपेई

*राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कल-बच्चें खाएंगे दवाई*

● इटावा में सात लाख से अधिक बच्चों को खिलाई जाएगी पेट के कीड़े निकालने की दवाई- प्रभात बाजपेई

20 जुलाई को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 1 वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों को खिलाई जाएगी निशुल्क दवाई-सीएमओ,

इटावा। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान 20 जुलाई से शुरू हो रहा है अभियान को सफल बनाने सम्बन्धित विभागों के साथ समन्वय ने सम्पर्क स्थापित कर सारी तैयारियां करली गई हैं।
अभियान की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ०भगवान दास ने बताया कि इटावा जनपद के सभी आठों ब्लॉक में बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाने के जरूरी निर्देश दिए गए हैं और हर ब्लॉक में दवा खिलाने का प्रस्तावित लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है।
डॉ०श्री दास ने बताया इटावा जनपद में 7 लाख 14 हजार 488 बच्चों को 1-1 अल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि यह दवा (टेबलेट) पूर्णता सुरक्षित है इस दवा को खाने से बच्चों के शरीर पर किसी भी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा बल्कि वातावरण के कारण बच्चों के पेट में कृमि विकसित हो जाते हैं,जिससे उनका विकास बाधित होता है, और बच्चे अस्वस्थ्य रहने लगते हैं। यह दवा का सेवन करने से बच्चों को कृमि की समस्या से निजात मिलेगी व वह स्वस्थ रहेंगे।
सीएमओ ने जनपद वासियों से अपील की है की 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को निशुल्क दवा का सेवन अवश्य करया जाये।


जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक व एनडीडी सहनोडल प्रभात बाजपेई ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान का शुभारंभ आज बुधवार 20 जुलाई से किया जा रहा है इस अभियान के तहत आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्त्रियों की मदद से एक से पांच वर्ष तक के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों पर दवा खिलाई जाएगी। स्कूल जाने वाले 1-19 वर्ष के बच्चों को भी चिन्हित कर अल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। साथ ही जो बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं उनको भी चिन्हित कर आशा व आंगनबाड़ी अपने-अपने क्षेत्र में बच्चों को दवा का सेवन करवाएंगे।
उन्होंने बताया कि यह विशेष ध्यान रखना है कि जो बच्चे बीमार हैं या अन्य दवा खा रहे हैं उनको कृमि की दवा नहीं दी जाएगी। डीसीपीएम प्रभात बाजपेई ने बताया कि जनपद के बढ़पुरा ब्लॉक -69 हजार 949, बसरेहर-81 हजार 57, भरथना-97 हजार 743, चकरनगर-37 हजार 656, इटावा अर्बन-1लाख 16 हजार 11, जसवंतनगर-89 हजार 38, महेवा-1लाख 12 हजार 166, सैफई-50 हजार 869, ताखा ब्लॉक में-59 हजार 999 बच्चों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के तहत दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।