Friday , October 18 2024

गेहूं खरीद केंद्र पर घोटाले का मामला

सुबोध पाठक

जसवंतनगर/इटावा। गेहूं खरीद केंद्र पर घोटाले का मामला सामने आया है। दो बीघा जमीन वाले किसान के नाम पर लाखों रुपए की गेहूं खरीद दर्शाई गई। इस मामले की शिकायत मिलते ही एसडीएम ने जांच के आदेश किए हैं।
क्षेत्र के उतरई गांव निवासी बृजेश कुमार पुत्र सियाराम ने बताया कि उसके पास सिर्फ दो बीघा उसर भूमि है जिसमें आलू की फसल बोई थी किंतु उसके नाम से किसी व्यक्ति ने पोर्टल पर फर्जी तरीके से उसका आधार कार्ड व उसकी मां का राशन कार्ड लगाकर रजिस्ट्रेशन कराते हुए गेहूं की बिक्री सरकार को एफसीआई के द्वारा की है जिसमें मोबाइल नंबर किसी और का लगा हुआ है भुगतान किसी अन्य व्यक्ति के खाते में दर्शाया गया है।
उसने बताया कि जब वह डीलर के पास अपनी नाम मां के नाम से जारी अंत्योदय कार्ड लेकर राशन लेने गया तो डीलर ने राशनकार्ड निरस्त होने की बात कही। जब पूर्ति निरीक्षक कार्यालय में गया तो पता चला कि उसके नाम से 155 क्विंटल गेहूं को तीन लाख आठ हजार रूपए की बिक्री होना दर्शाया गया है। वार्षिक आय सीमा से अधिक आय होने के कारण राशन कार्ड निरस्त हुआ है।
पीड़ित किसान ने एसडीएम नंद प्रकाश मौर्य को प्रार्थना पत्र देकर जांच व उचित कार्यवाही की मांग की तो एसडीएम ने इस प्रकरण में जांच के आदेश दिए हैं।