Monday , October 28 2024

मैनपुरी उपचुनाव: जसवंत नगर क्षेत्र में हुआ 60 प्रतिशत के आसपास शांतिपूर्ण प्रतिशत मतदान

वेदव्रत गुप्ता।जसवंतनगर (इटावा)।सभी आशंकाओं और अंदेशों को नजरअंदाज करते हुए मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के जसवंत नगर विधानसभा क्षेत्र में सोमवार को शांतिपूर्ण 60 प्रतिशत के करीब मतदान संपन्न हुआ। कहीं से भी पत्ता खटकने तक की खबर नहीं है। प्रशासन के पास केवल 6 बजे तक 57.30 मतदान की सूचना थी, लेकिन बहुत से मतदान केंद्रों से परसेंटेज नहीं आया था। इसलिए चूंकि 5 बजे तक 57 परसेंट वोट पड़ा था, अतः 5 से लेकर 6 तक जो मतदान हुआ होगा, उससे उम्मीद है कि मतदान कि 60 परसेंट के आसपास हुआ होगा। जिला प्रशासन अंतिम फिगर देर रात तक अथवा सुबह तक दे पाएगा।

जिला प्रशासन के आला अधिकारी भारी पुलिस फोर्स के साथ दिन भर क्षेत्र में दौड़ लगाते रहे ।मतदाता केंद्रों पर अच्छी खासी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी कहीं-कहीं तो मतदान केंद्र पर छावनी जैसा नजारा दिखाई पड़ रहा था और मतदाता आराम से मतदान कर रहे थे। मतदान की निर्वाधिता पर कहीं से कोई खबर ऐसी नहीं मिली ,जिसमें कि वोटिंग मशीनें काम न करनेकी बात हो।  जिलाधिकारी इटावा अवनीश कुमार राय एसएसपी इटावा जयप्रकाश सिंह करीब साढ़े नौ बजे जसवंत नगर कस्बे पहुंचे और मतदान केंद्रों का राउंड लगाया। भारी पुलिस बल उनके साथ था। उन्होंने आसपास के मतदान केंद्रों के सेक्टर मजिस्ट्रेटओं से रिपोर्ट ली। दोनों अधिकारी उन अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर भी पहुंचे जहां गड़बड़ी होने की आशंका व्यक्त की गई थी।

दोनों अधिकारी जब एक अतिसंवेदनशील मतदाता केंद्र शाहजहांपुर पहुंचे, तो वहां लंबी लाइन लगी हुई थी और मतदान शांतिपूर्ण चल रहा था ।उन्होंने पोलिंग अधिकारियों को तेज गति से मतदान कराने की सलाह दी।

जसवंत नगर विधानसभा क्षेत्र को लेकर सर्वाधिक आशंकाएं थी आरोप-प्रत्यारोप लग रहे थे कि यहां चुनाव में जरूर कोई गड़बड़ी होगी प्रशासन को भी धीरे में लिया गया था और चुनाव आयोग तक से शिकायतें की गई थी।

सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ और मतदान की समाप्ति तक कहीं भी किसी भी तरह की गड़बड़ी या आपसी झड़प होने की खबर नहीं मिली।

जसवंत नगर इलाके के सैफई में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी डिंपल यादव ने अपने पति अखिलेश यादव और भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी रघुराज सिंह शाक्य ने सपत्नीक अपने गांव धौलपुर खेड़ा में सवेरे 9 बजे के आसपास मतदान किया। इसके बाद दोनों ही प्रत्याशी लोकसभा इलाके में मतदान केंद्रों पर मतदान की स्थितियां जानने को निकल गए।

समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव, राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव, बसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव, प्रसपा के प्रदेश अध्यक्ष आदित्य यादव अंकुर, पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव, तेज प्रताप यादव, अक्षय यादव,इटावा जिला पंचायत के अध्यक्ष अभिषेक यादव अंशुल तथा मुलायम सिंह के भाई अभय राम सिंह यादव ,राजपाल सिंह यादव, ब्लाक प्रमुख सैफई मृदुला यादव आदि ने सैफई में सुबह 10 बजे से लेकर 11 बजे तक अपने-अपने वोट डाले।

मतदान शुरू होने के समय क्षेत्र में जबरदस्त कोहरे की स्थिति थी । सर्दी भी ज्यादा थी, इस वजह से वोटर कम निकले। पहले घंटे में मात्र 4 या 5 % मतदान जसवंत नगर इलाके में रिकॉर्ड किया गया ,जबकि 10 बजेयह मतदान 17 – 18% के करीब पहुंच गया था।11बजे मतदान प्रतिशत 20% हो गया ।इसके बाद मतदान की गति तेज हुई और दोपहर 1 बजे जसवंत नगर इलाके में साढे 32 % मतदान रिकॉर्ड किया गया। दोपहर 1 बजे से लेकर 3 बजे तक मतदान में तेजी आई और 3 बजे जसवंत नगर इलाके में 47 % मतदान हुआ था। जबकि 3 से 5के बीच 2 घंटे में करीब 10 % मतदान बढा और विधानसभा भर में वोटिंग परसेंट 57 % हो गई थी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार भाजपा प्रत्याशी रघुराज साखी के गांव खेड़ा धौलपुर में मात्र 52 परसेंट के आसपास ही वोट पड़ा। उनके गांव में हालांकि भाजपा के बस्ते के अलावा दूसरा लगा ने देने की आफत थी, इस पर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रदेश सचिव अजेंद्र सिंह गौर ने यहां बस्ता लगाया। बताया गया कि धौलपुर खेड़ा में सवा 11सौ वोटों में मात्र 577 वोट ही पड़े।

जसवंत नगर कस्बे में 10 बजे के बाद मतदान केंद्रों पर घूंघट डाले बड़ी संख्या में महिलाएं मतदान करने पहुंची और उन्होंने लाइनों में खड़े होकर बड़े संतोष के साथ मतदान किया ।सवेरे ही जसवंतनगर में 9 बजे के लगभग कुछ वृद्ध जो 80 और 90 उम्र के थे ।वह भी मतदान करने आए ।88 वर्षीय चलने फिरने मैं अपाहिज और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त ब्रह्म शंकर गुप्ता अपने वकील बेटे राजेंद्र गुप्त के साथ एक ट्राय साइकिल पर मतदान केंद्र पहुंचे।यह तो नहीं पता चल सका किस उम्मीदवार की तरफ से टेंपो चलाये गये थे, मगर अनेक टैंपू नगर में मतदाताओं को निशुल्क मतदान केंद्र तक पहुंचा रहे थे। जसवंत नगर के 23 बूथों पर मतदान समाप्ति के बाद लगभग 50 परसेंट से ऊपर मतदान की खबर अपुष्ट सूत्रों ने दी है।

नगर में समाजवादी पार्टी के बस्तों पर काफी भीड़ देखी गई ,जबकि भाजपा के उम्मीदवार के यहां चौराहे पर 6 से ज्यादा बस्ते लगे थे ,मगर उन पर भीड़ कम थी ।इस बार पूरे क्षेत्र में सपा के साथ-साथ भाजपा के भी बस्ते भी सभी जगह दिखाई पड़े, जबकि पहले मतदान केंद्रों के बाहर अनेक जगह भाजपा के बस्ते नहीं दिखते थे।

एक मतदान केंद्र बूथ नंबर 239 पर यू वोटिंग मशीन के खराब होने की सूचना सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव को मिली थी जिसकी तुरंत ही जिला प्रशासन को जानकारी दी गई।

जसवंत नगर के हिंदू विद्यालय मतदान केंद्र पर प्रशासन ने पिंक मतदान बूथ बनाया था मगर वह सफेद हाथी साबित हुआ ,क्योंकि पिंक बूथ के नाम पर केवल टेंट लगाए गया था ,न वहां कोई वोटिंग की व्यवस्था थी ,और न ही कोई अधिकारी कर्मचारी मौजूद था।हालांकि मतदान केंद्र के बाहर एक बड़ाआकर्षक बैनर लगाया था, जो मतदाताओं को भीतर घुसने पर मुंह चिढ़ा रहा था।

∆वेदव्रत गुप्ता