Sunday , October 27 2024

हार्डवेयर विक्रेता युवक ने साइबर ब्लैकमेलरों के कारण की थी, आत्म हत्या

फोटो :- मृतक आशीष गुप्ता उर्फ राजा जिसने 1 नवंबर को फांसी लगाकर आत्महत्या की थी

जसवंतनगर (इटावा)। करीब 40 दिन पहले नगर निवासी एक युवक द्वारा आत्महत्या कर लिए जाने के मामले में अब राजफास हुआ है और जानकारी हुई है कि युवक की अश्लील फोटो के जरिए उसे ब्लैकमेल किया जा रहा था, जिससे परेशान होकर उसने आत्महत्या की थी।

यह बात आत्महत्या करने वाले युवक के फोन रिकार्ड से सामने आई है। मृतक की मां ने पुलिस को तहरीर देकर उसके बेटे को ब्लैकमेल किए जाने की जांच और ब्लैकमेलर्स की गिरफ्तारी की मांग की है।

साइबर फ्रॉड ब्लैक मेलरों ने अश्लील वीडियो बनाकर उससे पैसे की मांग की जाती थी । कई नंबरों से फोन किए जाते थे। उससे काफी धनराशि बैंक खातों, पेटीएम और फोनपे के जरिए ट्रांसफर करा कर ठगी की गई थी।

ज्ञातव्य है कि नगर के लोहा मंडी निवासी और हार्डवेयर की दुकान करने वाले 23 वर्षीय आशीष कुमार गुप्ता उर्फ राजा पुत्र गिरीश चंद गुप्ता ने एक नवंबर,22 को अपने घर के बाहर की दुकानों में फांसी पर लटक कर आत्महत्या कर ली थी। बाद में पुलिस ने उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था। उसके मोबाइल फोन को जांच के लिए अपने साथ ले गई थी।

पुलिस से मृतक के भाई विकास और मामा अवधेश शिवहरे ने 20 नवंबर को फोन वापस लिया।दोनो ने उसका लॉक खुलवा कर उसे चेक कराया ,तो उनके होश उड़ गए, क्योंकि मोबाइल फोन में मृतक की अश्लील वीडियो अपलोड करके उससे ब्लैकमेल करके रुपए वसूले जाने की बात सामने आई।।

इस संबंध में मृतक की मां मीना देवी ने थाना जसवंतनगर में शुक्रवार को एक तहरीर दी है और कहा है कि उसके बेटे ने आत्महत्या साइबर फ्रॉड ब्लैकमेलरो द्वारा उससे अलग-अलग नंबरों द्वारा फोन करके रुपए ट्रांसफर कराए जाने के कारण की। तहरीर में बताया है कि उसके बेटे से करीब 13 अलग-अलग फोन नंबर से यह फोन किए गए,जिन से भयभीत बेटे ने अपने बैंक खातों, पेटीएम तथा फोन पे के जरिए ब्लैकमेलरों को काफी पैसा ट्रांसफर किया गया। जब वह तंग आ गया, तो उसने आत्महत्या का रास्ता चुनते फांसी पर लटक कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।

इन 13 नंबरों के अलावा दो और नंबर मां ने तहरीर में दिए है ।

मां मीना देवी ने पुलिस को बैंक स्टेटमेंट, पासबुक, पेनड्राइव, ऑडियो रिकॉर्ड ,गूगल पे, पेटीएम तथा अलग-अलग खातों के स्टेटमेंट भी सौंपे हैं ।

मृतक आशीष की मां ने रिपोर्ट लिखे जाने की मांग की है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ,पुलिस महानिदेशक और मुख्यमंत्री कार्यालय को भी एफ आई आर लिखे जाने को लेकर प्रार्थना पत्र भेजे है।

*वेदव्रत गुप्ता