Sunday , October 27 2024

हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों से निजत दिलाएँगे ये फ्रूट्स

आजकल की लाइफस्टाइल में बदलाव के चलते अधिकांश लोग हाई बीपी के मरीज हो गए हैं. अनहेल्दी खान-पान हमारे शरीर में बीमारियों का कारण बनता है.

हाई ब्लड प्रेशर होने का भी यही बड़ी वजह है. सही बदलाव से हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. आइए आज जानते हैं, डेली रुटीन में आपको किन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे आप हाई बीपी का शिकार होने से बच सकते हैं.

1. तरबूज- तरबूज गर्मियों के सीजन में खाया जाने वाला फल है. तरबूज में सिट्रूलीन नाम का एक अमीनो एसिड पाया जाता है. हमारा शरीर सिट्रूलीन को अर्जीनाइन में बदल देता है, जिससे शरीर में नाइट्रिक ऊर्जा का प्रोडक्शन होता है.

2. केला- केले में पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. . एक रिपोर्ट के अनुसार, पोटैशियम शरीर में सोडियम से होने वाले नुकसान को कम कर रक्त वाहिकाओं को दुरुस्त रखता है. ऐसे में हाई बीपी के पेशेंट्स केले का नियमित सेवन कर सकते हैं.

3. डार्क चॉकलेट- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज डार्क चॉकलेट खा सकते हैं. कोकोआ में एक एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉयड पाया जाता है. डॉक्टर्स कहते हैं कि ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने में सहायक है.