Sunday , October 27 2024

जी बी सिंड्रोम वायरस से ग्रस्त एथलीट ‘अंश’ की 66 महीने बाद दुखद मौत

फोटो:-अंश यादव उर्फ काकू के निधन पर शोक व्यक्त करने पहुंचे विधायक शिवपाल सिंह यादव। इनसैट में अंश(काकू)।

जसवंतनगर इटावा। साढ़े 5 वर्ष पूर्व सैफई के स्पोर्ट्स कॉलेज में एथलेटिक की पढ़ाई करने वाले और उस दौरान घातक जी बी सिंड्रोम वायरस से ग्रस्त होकर कोमा में चले जाने वाले अंश यादव उर्फ काकू का रविवार सुबह यहां निधन हो गया।

वह नगर के वरिष्ठ सभासद राजीव यादव का पुत्र होने के साथ साथ भाजपा नेता अजय यादव, बिंदु का भतीजा था। 18 जुलाई 1918 को उसे सैफई स्पोर्ट्स कॉलेज में जीबी सिंड्रोम वायरस के वजह से अचानक दिमाग का दौरा पड़ा था। इससे पूर्व उसने 10 जुलाई को लखनऊ में प्रदेश स्तरीय लॉन्ग जंप खेल इवेंट में भाग लेकर प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया था और वह राष्ट्रीय स्तर पर चयन के लिए बंगलुरु ट्रेनिंग पर जाने वाला था।

जीबी सिंड्रोम के अटैक के बाद उसका 4 महीने इलाज चला और वह ठीक होकर जब दिल्ली से घर चलने वाला था, तभी उसके गले में पड़ी श्वास नली निकाले जाने के दौरान गले की नर्वस मैं ब्रेकेज आया और रक्त स्राव से वह गहन कोमा में चला गया। उसे 3 वर्ष तक नई दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती रखा गया ।उसके बाद उसका लखनऊ और सैफई इलाज चला। उसके इलाज के दौरान सरकार , खेल मंत्रालयऔर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, शिवपाल सिंह यादव समेत देश के खिलाड़ियों, कई जिलों के नागरिकों ने दिल खोलकर उसकी जान बचाने के लिए सहायता दी ।खुद सभासद राजीव यादव कई वर्ष तक अपने बेटे की जान बचाने के लिए रात दिन एक किए दिल्ली रहे।

वह स्वस्थ हो रहा था, उसके परिजन ,भाई ,बहन, ताऊ, चाचा, मां आदि काकू के लिए हर वक्त आशान्वित रहते थे कि ईश्वर काकू को फिर लंबी छलांग लगाने और बड़े एथलीट के रूप में देश का नाम ऊंचा करने को स्वस्थ करेंगे।.. मगर रविवार सुबह 7:30 बजे सारी आशाएं टूट गई और एक एथलीट मात्र 21 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गया।

जिसने भी सुना उसकी आंखें नम हो गई और हर कोई रेल मंडी मोहल्ला राजीव यादव के घर की तरफ दौड़ पड़ा। पूर्व कैबिनेट मंत्री और विधायक शिवपाल सिंह यादव भी संवेदना करने पहुंचे। नगर के हर व्यक्ति ,हर संस्था और हर पार्टी ने उसके निधन पर अश्रुपूरित श्रद्धांजलि व्यक्त की है।

*वेदव्रत गुप्ता