Sunday , October 27 2024

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर चुनाव की करी घोषणा

 मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने तीन राज्य और लक्षद्वीप लोकसभा और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर चुनाव कराने की घोषणा कर दी।

 मेघालय और नागालैंड चुनाव के लिए मतदान 27 फरवरी को होंगे और 2 मार्च को मतगणना होगी।निर्वाचन आयोग ने बुधवार को लक्षद्वीप लोकसभा और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को उपचुनाव कराए जाने की घोषणा की।

लक्षद्वीप लोकसभा सीट हत्या के प्रयास के एक मामले में हाल में दोषी ठहराए गए वहां के सांसद मोहम्मद फैजल को अयोग्य करार दिए जाने से खाली हुई है। केंद्रशासित प्रदेश में एक अदालत ने फैजल को हत्या की कोशिश के मामले में सजा सुनाई थी।

उन्हें भारत के संविधान के अनुच्छेद 102 (1) (ई) के प्रावधानों तथा जनप्रतिनिधि कानून, 1951 की धारा आठ के तहत लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिया गया था। महाराष्ट्र के कस्बा पेठ और चिंचवाड विधानसभा सीटों के अलावा अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु की एक-एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होंगे।

झारखंड की रामगढ़ सीट ममता देवी को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई। तमिलनाडु की इरोड (पूर्व) सीट मौजूदा विधायक ई थिरुमहन एराव के निधन के बाद खाली हुई  ।