Friday , September 20 2024

“भए प्रगट गोपाला”थीम पर जसवंत नगर में राम जन्मोत्सव आयोजन

जसवन्तनगर(इटावा)। प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा रामनवमी के अवसर पर प्रदेश के चुनिंदा स्थानों पर आयोजित “भए प्रगट गोपाला” यानी भगवान राम के जन्मोत्सव को यहां जसवंत नगर की रामलीला समिति ने अयोध्या शोध संस्थान और जिला प्रशासन के सहयोग से गुरुवार को बड़ी ही धूमधाम से मनाया।

इस आयोजन से नगर की सड़कें और रामलीला मैदान भगवान राम की जय-जय कार से गूंज उठा।
कार्यक्रम की शुरुआत नगर के ऐतिहासिक बिलैया मठ शिव मंदिर से मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के दरबार की झांकी के साथ हुई, इस झांकी का नगर भ्रमण गाजे-बाजे के साथ कराया गया। झांकी में भगवान राम अपने भाइयों लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न के साथ विराजित थे।झांकी गाजे बाजे के साथ नगर भ्रमण करती हुई रामलीला मैदान पहुंची। जगह जगह श्रद्धालुओं ने आरती उतारी और पुष्प वर्षा कर राम जन्म पर हर्ष व्यक्त किया गया । भगवान रामचंद्र के बाल स्वरूप की आरती इस आयोजन के संयोजक ठाकुर अजेंद्र सिंह गौर, ब्राह्मण स्वाभिमान समिति के ऋषिकांत चतुर्वेदी, शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष बउआ ठाकुर, तरुण कुमार मिश्रा रतन पांडे, लायंस क्लब के सचिव विनय पांडे ,अमित पाठक आदि ने की।


कार्यक्रम के दौरान उप जिलाधिकारी जसवंतनगर कौशल कुमार क्षेत्राधिकारी अतुल प्रधान तथा थाना प्रभारी निरीक्षक मुकेश कुमार सोलंकी मंच पर पहुंचे उनका अभिनंदन कार्यक्रम संयोजक और रामलीला समिति के पदाधिकारियों ने जोरदार ढंग से किया। संगीतमयी रामायण पाठ के साथ मंचीय कार्यक्रमों की शुरुआत हुई। जिसमें राजा दशरथ द्वारा पुत्र न होने के कारण ऋषि मुनियों की प्रार्थना एवं राम जन्मोत्सव आदि कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। ब्रज रास लीला के उत्कृष्ट कलाकार अवधेश मिश्रा द्वारा जब राम जन्म का वर्णन प्रसंग प्रस्तुत किया गया तो लोग लोगों ने जमकर तालियां बजाते राम की जय जय कार की। उन्होंने संगीतमय। ढंग से राम जन्म की बधाइयां अवधी और ब्रज गीतों से दीं।
इसके बाद यूट्यूब की दुनियां में अपनी पहचान बनाने वाले आगरा के मशहूर कॉमेडियन भोला गुर्जर उर्फ ‘बाबू गप्पी’ ने अपना परिचय एक हास्य गीत के माध्यम से दिया और कई भजन, लांगुरिया, और अपने हास्य कला कौशल से लोगों को जमकर गुदगुदाया। पहली बार नगर में हुए इस आयोजन की लोगों ने भूल भूल प्रशंसा की है। कार्यक्रम को सफल बनाने में इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय प्रभारी सुघर सिंह पत्रकार का बड़ा योगदान रहा। कार्यक्रम का समापन भगवान राम और रामचरितमानस की आरती के साथ हुआ।

*वेदव्रत गुप्ता
_____
फोटो:-जसवंतनगर में राम जन्मोत्सव में झांकी निकलने.के बाद मंच पर पहुंचते राम व उनके भाई। हास्य कलाकार बाबू गप्पी गुदगुदाता हुआऔर राम जन्म प्रसंग वर्णन करते कलाकार(इनसेट में)।
________