Saturday , September 21 2024

केला त्रिगमा देवी पर उमड़ा रहा जनसैलाव,खूब बटा भंडारा प्रसाद

फोटो:- केला त्रिगमां देवी मंदिर पर चढ़ाए गए झंडे, मंदिर पर उमड़ी भारी भीड़

नवरात्रि पर्व के अंतिम दिन गुरुवार को यहां नगर की केला देवी त्रिगमा देवी मंदिर पर दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं और देवी भक्तों का सैलाब दिनभर उमड़ता रहा।

नगर के बीचो-बीच और मुख्य बाजार से जुड़े लोहामंडी मोहल्ले में इस देवी मंदिर का दरबार होने के कारण यहां मुख्य बाजार और छोटा चौराहा से लेकर देवी मंदिर तक दिन भर भीड़ उमड़ती रही,जाम लगा रहा।

केला त्रिगमां देवी के दर्शनों के लिए तड़के सुबह से ही भक्तों खासकर पूजा अर्चना करने वाली महिलाओं का मंदिर परिसर में आना शुरू हो गया था। जब माता की सुबह 7:30 बजे मंगला आरती हुई, तो मंदिर खचाखच भरा हुआ था सड़क पर भी तिल रखने को जगह नहीं थी।

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मंदिर की व्यवस्था से जुड़ी श्री शंकर बारात उत्सव समिति, जसवंतनगर तथा मंदिर के युवाओं ने विशाल भंडारा वितरण का इंतजाम कर रखा था। इस वजह से भंडारा लेने वालों की लाइने सुबह से शाम तक लगी रहीं।

देवी मंदिर के सूत्रों ने बताया कि सैकड़ों की संख्या में घंटे और झंडे भक्तों द्वारा चढ़ाए गए और दुआएं मांगी गई। दिन भर मंदिर परिसर में देवी गीतों और लांगुरिया की गूंज रही। देवी मेले में बेहतर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए थाना पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए थे। इस वजह से किसी भी प्रकार की कोई अपनी घटना घटित नहीं हुई।

देवी भंडारा वितरण में श्री शंकर बारातोत्सव समिति जसवंतनगर के मनोज गुप्ता ,राजीव गुप्ता ‘राजू’, सुमित शुक्ला, अतुल गुप्ता ‘कल्लू’ भोले झा, सनी गुप्ता, विधायक भाई, संजू मसाले वाले ,विवेक यादव, नीटू सविता आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

*वेदव्रत गुप्ता