Saturday , October 26 2024

विश्व स्वास्थ्य दिवस को लेकर विधिक सेवा प्राधिकरण ने लगाया जागरूकता शिविर

फोटो :- विधिक जागरूकता शिविर में संबोधित करते स्वास्थ्य विशेषज्ञ
———– 
 जसवंतनगर(इटावा)।विभिन्न रोगों से बचाव तथा स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य  से शुक्रवार को विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
   7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। मानसिक, शारीरिक तथा सामाजिक रूप से स्वस्थ्य रहना ही मानव स्वास्थ्य का पर्याय और परिभाषा है। वर्तमान मानसिक  बीमारियों  से लोग बहुत ही ज्यादा ग्रसित हो रहे है।  व्यस्तता और तनावग्रस्त आज की जिंदगी में मनुष्य अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पा रहा है।
इसके लिए समाज को जागरूक करना जरूरी है
    जागरूकता शिविर में सीएचसी के डॉ. शांतनु ने लोगो को नशा न करने  को लेकर सम्मझाया। इससे कैंसर जैसी हानिकारक बीमारियां होती हैं ।
 जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की टीम द्वारा लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कानूनी अधिकारों के बारे में  महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। पैरा लीगल वैलेंटियर राम सुंदर ने लोगों को स्वास्थ्य की देखभाल के साथ-साथ  उनके कानूनी अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया गया।
 कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नायब तहसीलदार ने बताया कि हम सभी अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं, लेकिन अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से नहीं लेते है। स्वच्छ भोजन, स्वच्छ हवा, स्वच्छ पानी तथा स्वच्छता का ध्यान रखने पर हम खतरनाक बीमारियों से खुद को बचा पाएंगे।
     इस दौरान रीडर अनुराधा कनौजिया , पीएलवी लालमन ,राजेंद्र यादव,  नीरज शाक्य , अंजू यादव ,आशा कार्यकर्ती , आदि उपस्थित रहे ।
*वेदव्रत गुप्ता