Sunday , October 20 2024

इटावा – बाल ब्रह्मचारी ने छात्रों को बताए सामान्य जीवन को श्रेष्ठ बनाने के गुण

इटावा – बाल ब्रह्मचारी ने छात्रों को बताए सामान्य जीवन को श्रेष्ठ बनाने के गुण

जसवंतनगर। जनता इंटर कॉलेज पूठन सकरौली में रानीपुर से जसवंतनगर पधारे बाल ब्रह्मचारी राहुल भैया द्वारा बच्चों को बताया कि कैसे सामान्य जीवन को श्रेष्ठ बनाया जा सकता है।
उन्होंने महात्मा गांधी के जीवन के संदर्भ में बताया कि कैसे जब मोहनदास करमचंद गांधी अपनी शिक्षा हेतु विदेश में जा रहे थे तब उनकी मां जैन संत राजचंद्र के निकट ले गयी जिन्होंने उन्हें तीन मंत्र दिए।  शराब आदि नशीली पदार्थों का त्याग पर स्त्री सेवन त्याग व मांसाहार का त्याग। इनको गांधी ने अपने जीवन के मूल सिद्धांत  समावेशित किया। जीवन पर्यंत संकल्प पूर्वक कठोरता से पालन किया। कई विपत्ति आने पर भी अपने इन मंत्रों को नहीं छोड़ा।  भारत की स्वतंत्रता में उन्होंने महान योगदान दिया जो विश्वव्यापी है। सभी बच्चे यदि भगवान महावीर के द्वारा बताए हुए अहिंसा सत्य अचार्य अपरिग्रह, ब्रह्मचर्य के मूल मंत्र को अपनाते हैं तो निश्चय ही अपने जीवन का कल्याण कर पाएंगे।
इस कार्यक्रम में जनता इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य राजेश कुमार सिंह ने बताया कि कैसे उनके विद्यालय के बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सकता है इस हेतु ही वह बच्चों के विकास के लिए के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम करते रहते हैं।
प्रधानाचार्य के अलावा शिक्षकगण अमोल, सत्येन्द्र सिंह, रोहित रंजन, रमेश चन्द्र, अजय कुमार, नीरज सिंह, गौतम बाबू, धर्मेश, दिनेश, कर्ण सिंह, धनश्याम सिंह तथा जसवंतनगर जैन समाज के शिवकांत जैन, आराध्य जैन सुनील जैन निकेतन जैन आदि मौजूद रहे।