Monday , October 28 2024

भरथना,विक्टर के शिक्षकों ने मनाई आजाद की जयन्ती*

*विक्टर के शिक्षकों ने मनाई आजाद की जयन्ती*

भरथना,इटावा। भरथना क्षेत्र की शिक्षण संस्था विक्टर पब्लिक इंटर कालेज के शिक्षको ने शहीद चन्द्र शेखर आजाद की जयन्ती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा है कि भारत की आजादी के आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक एवं चंद्रशेखर आजाद की जयंती कभी भुलाई नही जा सकती है। इस अवसर पर कालेज के छात्र-छात्राओं ने प्रबंधक रोहन सिंह और प्रधानाचार्य अल्पना केसरवानी के साथ शहीद चन्द्र शेखर आजाद के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित की है।
इस अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य ने बताया कि ब्रिटिश शासन के क्रूर अत्याचारो के समक्ष बिना झुके,साहस के साथ सामना करते हुए नारा दिया कि स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है, और हम इसे लेकर रहेंगे.
वीर क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि 14 वर्ष की छोटी आयु में ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और जब उनसे उनका नाम पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया आजाद पिता का नाम पूछने पर स्वराज बताया इस पर उन्हें 15 कोड़ो की सजा का सामना करना पड़ा था। प्रत्येक कोड़े के साथ वे वंदे माँ तरम का उद्घोष करते रहे जीते जी उन्हें कभी अंग्रेज गिरफ्तार न कर सके और सन 1931 में अल्फ्रेड पार्क में अंग्रेजों ने उन्हें घेर लिया तब उन्होंने आखरी गोली बचने पर स्वयं को गोली मार कर शहीद हो गए उनसे प्रेरणा लेकर हम सबको भी दृढ़ चरित्र देश प्रेम एवं साहस से भरपूर होना चाहिए।
इस अवसर पर इस अवसर पर कालेज के शिक्षक महेंद्र सिंह,उषा,अनीता, पूनम,राम कांति,पलक ज्योति,रुखसाना,प्रिया अंशिका,निशा आदि ने स्वतंत्रता सेनानियों की जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की है।