Sunday , September 22 2024

*लंबित प्रकरणों का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण किया जाए*

इटावा / जिलाधिकारी अवनीश राय ने जनपद में कानून व्यवस्था को सुदृण बनाये रखने एवं अभियोजन कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही। जिलाधिकारी द्वारा कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखने, लंबित प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के अभियोजन अधिकारी को निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि कोई भी अपराधी सजा पाने से बचना नहीं चाहिये। अपराधियों को समाज के लिये नासूर बताते हुये कहा कि अपराधियों के प्रति कतई रहम न बरतते हुये सामाजिक हित में उनके अपराध की सजा बतौर उन्हें जेल भिजवाया जाना बहुत जरूरी है साथ ही निर्दाेष लोगो को किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाये। उन्होने महिला अपराधों से सम्बन्धित मुकदमों पर प्रभावी ढंग से कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी नेे आपराधिक मामलों में लिप्त अपराधियों को सजा दिलाने हेतु न्यायालयों में मुकदमों की प्रभावी ढंग से पैरवी करने के लिये अभियोजन अधिकारी को कडे़ निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कानून के प्रति भय कायम करने और सजा काटने के लिये अपराधियों को जेल भिजवाने हेतु पुलिस और अभियोजन अधिकारी एकजुट होकर ठोस कदम उठायें। जिलाधिकारी ने गुण्डा एक्ट पर पुलिस अधिकारियो को तत्काल कार्यवाही करने एवं लगातार अपराध करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिले में शांति और कानून व्यवस्था कायम रखने की प्राथमिकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस क्षेत्र में छोटी से छोटी घटना को भी गंभीरता से लेकर तत्काल प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करे ताकि ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो और आगे किसी बडे़ खतरे की वजह न बन सके। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि गैंगस्टर, महिलाओं और बच्चों से संबंधित आपराधिक मामलों का निर्धारित समयावधि के अंतर्गत निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें। लंबित मामलों की सूची तैयार करते हुए व्यापक कार्य योजना तैयार कर लंबित मामलों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने अपर पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि राजस्व से संबंधित मामलों में संबंधित विभाग से संमन्वय स्थापित करने के उपरान्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने 107/116 के अंर्तगत लम्बित मामलों का निस्तारण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को जनपद में संचालित अधिष्ठानों में सैम्पलिंग करते हुए जाँच कराने तथा जाँच के दौरान कमियाँ पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। आबकारी अधिकारी ने बताया कि अवैध शराब की बिक्री एवं निर्माण की रोकथाम हेतु टीम बनाकर लगातार छापेमारी की कार्यवाही की जा रही है। ग्राम पंचायतों में चौपाल लगाकर अवैध शराब का सेवन न करने के संबंध लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश सिंह, अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश, समस्त उप जिलाधिकारी, अभियोजन अधिकारी तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।a