Sunday , October 27 2024

खाद्य पदार्थों में मिलावट का धंधा जोरों पर, नहीं हो रही कार्रवाई

रिपोर्ट – आकाश उर्फ अक्की भईया संवाददाता 

फफूँद,औरैया। नगर में इन दिनों आगामी त्यौहार के मद्देनजर मसाले दालचीनी घी-तेल की मांग में काफी इजाफा आता है। अवैध रूप से इसका फायदा उठाने के लिए तमाम कारोबारी भी तैयारी करके क्षेत्रीय लोगों की मानें तो वहीं विभागीय अधिकारी का इस और ध्यान ना देना कहीं ना कहीं सांठगांठ का अंदेशा जताता है। तेल,घी, मावा, पनीर में मिलावट करके इन्हें बाजार में पहुंचा दिया जाता है। मिलावट इस हद की होती है कि इस्तेमाल करने वाले लोग बीमारियों में ही घिर जाते है। होली पर घी, तेल, माबा, पनीर माफिया भी सक्रिय हो उठे हैं। अप्रत्याशित रूप से बढ़ी मांग के चलते मिलावटखोर अपने मुनाफे के लिए लोगों को बीमारियों के गर्त में धकेल रहे हैं। कस्बे से सटे इलाकों और कई गांवों में चोरी-छिपे चल रही मिलावटी दूध फैक्ट्रियों में मावा, पनीर,देसी घी बनाने का धंधा भी जोरों से चल रहा है। इसके अलावा बाहर से बड़ी ब्रांड की पैकिंग में नकली तेल-रिफाइंड की भी आपूर्ति हो रही है।

कई तेल एक्सपेलर सरसों के शुद्ध तेल के नाम पर मिलावटी तेल बाजार में उतार रहे हैं। त्योहारों पर खाद्य सुरक्षा विभाग का पूरा फोकस दूध, मिठाई, मावा पर रहता है

लाभ तेल-घी माफिया व्यापारी को मिलता है और वे कार्रवाई से बेखौफ अपने काले धंधे को अंजाम देते रहते हैं।

नगर के प्रबुद्ध जनों संब्रांत नागरिकों ने जिलाधिकारी औरैया से पुर जोर मांग की है कि फफूंद में मिलावट खोरों के खिलाफ छापामारी अभियान चलाकर मिलावटी खाद्य पदार्थों का सैंपल लिया जाए और इन मिलावट खोरों के खिलाफ़ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए ताकि नगर व ग्रामीण क्षेत्र के लोग इन मिलावटी खाद्य पदार्थों का सेवन न कर सके ओर बिमारी से बचा जा सके।