Sunday , October 27 2024

सास बहुओं को संग बैठा बताए गए सीमित और नियोजित परिवार के लाभ

फ़ोटो: कार्यक्रम में शामिल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी

जसवन्तनगर(इटावा)। सास और बहुओं को एक साथ बुलाकर परिवार नियोजन और सीमित परिवार के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए यहां शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसवंतनगर पर सास- बहू सम्मेलन का आयोजन किया गया।

इस सम्मेलन में परिवार नियोजन संबंधी अनुभवों को साझा किया गया और गांव की महिलाओं को परिवार नियोजन ज्यादा से ज्यादा अपनाने का प्रयास किया गया ।

मुख्य अतिथि के रूप में इस सम्मेलन में पधारे उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा बलराज सिंह ने गांव में रहने वाली सास बहूओ से चर्चा कर उन्हें छोटा परिवार रखने से क्या फायदे हो सकते हैं?… इसकी जानकारी दी। विवाह की सही आयु , विवाह के 2 साल बाद पहला बच्चा,दूसरे बच्चे में कम से कम 3 साल का अंतर , परिवार नियोजन के स्थाई अस्थाई साधनों के बारे में संपूर्ण जानकारी भी क्रमवार दी। परिवार कल्याण कार्यक्रमों के अंतर्गत दी जाने वाली क्षतिपूर्ति राशि की भी। जानकारी दी गई।

सम्मेलन में ग्राम कैस्त, चक सलेमपुर, नगला अर्जुन, नगला इच्छा, महलई आदि गांव की सास बहूओ के अलावा एएनएम तथा आशा बहुएं भी शामिल रही। जिन लोगो ने पूर्व से नसबंदी करवायी है, उनको पुरुस्कृत भी किया गया।

इस कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुशील कुमार, डॉ तृप्ति ,फार्मासिस्ट भूपेंद्र कुमार आदि भी मौजूद रहे।

*वेदव्रत गुप्ता