Sunday , October 27 2024

प्राइमरी स्कूल धरबार में निकली स्कूल चलो रैली, नवागत का हुआ स्वागत

 फोटो -प्राइमरी स्कूल धरबार में स्कूल चलो रैली से पूर्व मां सरस्वती की पूजा करते मुख्य अतिथि राजेश जादौन
जसवंतनगर इटावा। बेसिक शिक्षा विभाग इन दिनों क्षेत्र भर में जोरदार ढंग से स्कूल चलो अभियान की रैलियां निकाल रहा है।  प्राथमिक विद्यालय ,धरवार में बुधवार को स्कूल चलो अभियान रैली का आयोजन किया गया।
  विद्यालय के बच्चों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ रैली में प्रतिभाग किया। यह विद्यालय परिसर से प्रारम्भ होकर पूरे गांव में “घर-घर विद्या दीप जलाएं, “अपने बच्चे सभी पढ़ाये”…”अपने बच्चे निपुण बनाये”.. “सरकारी स्कूल में नाम लिखाएं।” जैसे अनगिनत नारे देकर विद्यालय में नामांकन प्रारम्भ होने का संदेश  दिया।   19 बच्चों ने विद्यालय में नामांकन  भी आज कराया गया।
    नव प्रवेश कराने वाले बच्चों का तिलक लगाकर, माल्यार्पण कर मिठाई खिलाई गई। नई पुस्तके वितरित कर नियमित स्कूल आने को प्रेरित किया गया।
      साथ ही कक्षा 8 के छात्र छात्राओं का विदाई समारोह भी आयोजित हुआ, जिसमे बच्चों को रिजल्ट कार्ड और टीसी वितरित कर अगली कक्षा में प्रवेश हेतु प्रोत्साहित किया गया।
  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ब्लाक अध्यक्ष जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ एवं ब्लाक पीटीआई राजेश जादौन, विशिष्ठ अतिथि ब्लाक अध्यक्ष राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उमेश चन्द्र यादव ने माँ सरस्वती की विधिवत पूजा अर्चना के उपरांत कहा कि विकास खण्ड के 10 सर्वोच्च विद्यालयों में धरवार  का नाम आता है, जिसके लिए विद्यालय का स्टाफ और बच्चे बधाई के पात्र है ।
   उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर तक इस गांव के 15 बच्चे विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किये है। खेल के क्षेत्र में विद्यालय का विगत कई वर्षों से उत्कृष्ट प्रदर्शन  है।आज ही शिक्षक अभिभावक गोष्ठी का आयोजन भी किया गया।  सभी बच्चों की पसंद का खाना अभिभावकों शिक्षकों और बच्चों को वितरित किया गया।
कार्यक्रम का सफल संचालन उमेश चन्द्र यादव  द्वारा किया गया। कार्यक्रम में अमरपाल सिंह ,सुमन लता ,हरिओम ,हरिओम ज्योति तिलक सिंह, महेश कुशवाहा, मनोज कुमार दीपक यादव    व्रहमजीत ,राम किशोर  उषा नीलम  बकील  सावित्री देवी सुनीता देवी रामकिशोर सहित भारी संख्या में अभिभावक उपस्थित रहे।
_______
*वेदव्रत गुप्ता