Saturday , September 21 2024

कैस्त से रतनगढ़ तक की सड़क अधूरी, गिट्टी भर बिछाकर ठेकेदार ने अधूरी छो ड़ी

_____
फोटो:- सड़क पर पड़ी गिट्टी तथा फोटो जवाहरलाल , हाकिम सिंह
छोड़ी

जसवन्तनगर(इटावा)। कैस्त गांव से रतनगण तक बनाई गई सड़क में निर्माण के नाम पर मात्र गिट्टी डालकर छोड़ देने से लोगों को आवागमन करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
मार्ग पर बिछाकर छोड़ी गई गिट्टियों के कारण लोग पिछले छः माह से परेशान हैं। जिला पंचायत द्वारा लगभग 500 मीटर लम्बी सड़क ,जिसकी लागत 21 लाख रुपये बताई गई है। इसका शिलान्यास 30 सितंबर, 2022 को जिला पंचायत अध्यक्ष अभिषेक यादव द्वारा किया गया था।
ठेकेदार द्वारा मार्ग पर बड़ी बड़ी गिट्टियां बिछाकर मार्ग छोड़ दिया गया है। ठेकेदार और विभागीय उदासीनता के चलते आज तक मार्ग का निर्माण कार्य अधूरा है।
इससे लोगों को आवागमन करने में काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। आधा किलोमीटर की दूरी तय करने में वाहन चालकों सहित पैदल राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
स्थानीय निवासी भारत सिंह, मोहन लाल, मुरारी, किशन लाल, संतोष, बादशाह सहित आदि का कहना है कि मार्ग पर पड़ी बड़ी गिट्टियों से पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। इसके चलते उनके बच्चे, जो इस सड़क से होकर स्कूलों में जाते है। उनका और ग्राम सिरहोल , झीलां, जगसोरा, पूठन सकरौली, चक सलेमपुर, आदि सहित एक दर्जन से ज्यादा गांवों के सेकड़ो ग्रामीणों का आवागमन दूभर हो गया है ।ग्रामीणों ने अधूरे सड़क निर्माण को पूर्ण कराने की मांग की है।

गिट्टी के साथ खेत की मिट्टी भी
_______________

कैस्त गांव के निवासी जवाहरलाल का कहना है कि लगभग 5 माह से सड़क पर गिट्टी पड़ी है। उनके खेत की मिट्टी भी इसी सड़क पर डाल दी गई है, जिससे उनका नुकसान भी हुआ है और सड़क निर्माण की गुणवत्ता खराब है। कार्य भी पूरा नहीं किया गया है।

कैस्त गांव के ही हाकिम सिंह का कहना है कि यहां से सैकड़ों की संख्या में लोग कचौरा से आगरा की तरफ जाते है तथा स्कूलों के बच्चे भी यही से निकलते है । उन्होने इस सड़क को शीघ्र पूर्ण करवाने की मांग की है।
दूसरी ओर ग्राम प्रधान कमला देवी का कहना है कि उन्होंने ठेकेदार उमेश से बात की है ।जल्द ही निर्माण कार्य पूर्ण करा दिया जाएगा।

*वेदव्रत गुप्ता

फ़ोटो: सड़क पर पड़ी गिट्टी तथा फोटो जवाहरलाल , हाकिम सिंह
छोड़ी