Thursday , October 24 2024

कन्नौज: गंगा ज्ञान केंद्र का अपर जिलाधिकारी ने फ़ीता काटकर किया उदघाटन

 

कन्नौज। आज नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के समापन के अवसर पर गंगा चौपाल का आयोजन महादेवी गंगा घाट पर किया गया। साथ ही स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत अपर जिलाधिकारी गजेंद्र कुमार व अतिरिक्त मजिस्ट्रेट सु.श्री विकल्प श्री व प्रभागीय वनाधिकारी जवाहर लाल गुप्ता ,क्षेत्रीय वनाधिकारी अरविंद राज मिश्र,व जिला परियोजना अधिकारी अजय त्रिपाठी के द्वारा गंगा घाट के किनारे स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत साफ सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया।
साथ ही नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत बनाए गए गंगा के केंद्र का उद्घाटन भी अपर जिलाधिकारी के द्वारा किया गया। अपर जिलाधिकारी के द्वारा गंगा ज्ञान केंद्र पर गंगा से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम को लेकर एक पुस्तकालय बनाने का भी सुझाव दिया। जिला परियोजना अधिकारी अजय त्रिपाठी ने बताया कि गंगा ज्ञान केंद्र स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य गंगा ग्राम के लोगो को गंगा की निर्मलता व अविरलता के प्रति जागरूक करना है जिससे गंगा की जैव विविधता को बनाए रखने के लिए गंगा दूत को गंगा सेंटर के माध्यम से जलीय जीव जंतु को संरक्षित करने के प्रति जागरूक किया जा सकेगा।
कार्यक्रम में मौजूद रहे प्रभागीय वनाधिकारी जवाहर लाल गुप्ता ने गंगा ज्ञान केंद्र को बनाने में अग्रणी भूमिका में रहे, जिला परियोजना अधिकारी अजय त्रिपाठी की सराहना करते हुए कहा गंगा केंद्र से गंगा तट पर आने वाले श्रद्धालुओं को गंगा में पाए जाने वाले जीव जंतुओं एवं गंगा के महत्व के बारे में विस्तार से पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी ।
कार्यक्रम का संचालन विवेक कुमार सैनी के द्वारा किया गया ।
इस कार्यक्रम अवसर पर गंगा प्रहरी टीम लीडर रमा तिवारी आर्यावर्त समाज सेवा संस्थान के सचिव योगेंद्र कुमार, विनय कुमार ,सवनम,नीलम, व यूनिटी फाउंडेशन के सक्रिय सदस्य अजीत कुमार, गंगा प्रहरी/गंगा दूत अर्चना,राजेश,राम रहीश,अनुज,एवं समस्त गंगा प्रहरी /गंगा दूत मौजूद रहे।