Saturday , October 19 2024

हरदोई खाद की कालाबाजारी पर हुई छापेमारी अभियान में कई लाइसेंस निलंबित

खाद की कालाबाजारी पर हुई छापेमारी अभियान में कई लाइसेंस निलंबित
.
#हरदोई: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया है कि जिले मे खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए जनपद के सभी उपजिलाधिकारियों के नेतृत्व मे छापेमारी का अभियान जारी है। आज सवायजपुर तहसील मे तहसीलदार सवायजपुर द्वारा छापेमारी की गयी। छापेमारी के दौरान मेसर्स यादव खाद भण्डार को बन्द पाया गया। प्रतिष्ठान बन्द किये जाने के सम्बन्ध मे प्रतिष्ठान से अपना स्पष्टीकरण प्रतिष्ठान का स्टाक व बिकी्र रजिस्टर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये है। तथा उर्वरक अधिकार पत्र तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेशों तक निलम्बित कर दिया गया है।

इसी प्रकार एक अन्य प्रतिष्ठान मेसर्स वन स्टाप एग्री जंक्शन को उर्वरक से सम्बन्धित अभिलेख यथा बिक्री रजिस्टर का रख रखाव उचित तरीके से न करने के कारण उर्वरक प्राधिकार पत्र निलम्बित कर दिया गया है। विगत दिवस भी उपजिलाधिकारी सवायजपुर द्वारा खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए व्यापक छापेमारी की गयी। जिसमे अधिक दामों पर खाद बेचने के कारण कुशवाहा खाद भण्डार के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश जिला कृषि अधिकारी को दिये गये।

उपजिलाधिकारी सदर एवं उपकृषि निदेशक द्वारा भी आज छापेमारी की गयी निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि अनुराग कृषि सेवा केन्द्र तुर्तीपुर द्वारा उर्वरक के व्यापार मे अनियमितता बरती जा रही है तथा उर्वरक का विक्रय कृषक की खतौनी के अनुसार न कर मनमाने तौर पर किया जा रहा है। प्रतिष्ठान का उर्वरक प्राधिकार पत्र निलम्बित कर दिया गया है। उपजिलाधिकारी सदर द्वारा चार कम्बाइन हार्वेस्टर बिना एस0एम0एस के चलते पाया गया सभी को थाने मे खड़ा करवा दिया गया है।

उपजिलाधिकारी बिलग्राम द्वारा पी0सी0एफ0 के खाद वितरण केन्द्र का निरीक्षण किया गया। वहा पर मौजूद कृषकों के मध्य टोकन वितरण कराते हुये खाद वितरित करायी गयी। तथा स्टाक का मिलान किया गया। इसी प्रकार सण्डीला मे भी साधन सहकारी समिति के अन्तर्गत अहीर सण्डीला खाद विक्रय केन्द्र तथा मेसर्स नितीस इन्टर प्राइजेज का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा है कि कालाबाजारी करने वालों के विरूद्व कड़ी कार्यवाही की जायेगी। किसी भी समस्या के लिए किसान भाई टोल फ्री नम्बर-05852-232056 पर सम्पर्क कर सकते है।
रिपोर्ट
प्रेमश॑कर श्रीवास्तव