Monday , October 21 2024

मथुरा – वृंदावन ब्रज रज उत्सव में आयोजित हुनर हाट में कूड़े कचरे से बन रही है। खाद

वृंदावन । कुंभ मेला स्थल पर ब्रज उत्सव में आयोजित “हुनर हाट” में कचरा प्रबंधन का ख़ास इंतज़ाम किया गया है। कूड़े से खाद बनाने की मशीन लगाई गई है जोकि 5 कुंटल कूड़े से रोज खाद बना रही है।

पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आह्वान किया था कि कूड़े के पहाड़ ख़त्म होने चाहिए। उनके स्वच्छता अभियान को ध्यान में रखकर हुनर हाट में एक विशेष मशीन लगाई गई है जो यहां निकलने वाले सारे कूड़े-कचरे से खाद बना रही है। हुनर हाट “बावर्ची खाना सेक्शन” में लगे फूड स्टॉल्स से निकलने वाले फूड वेस्ट और ग्रीन वेस्ट को इस मशीन द्वारा कंपोस्ट के रूप में तैयार किया जा रहा है। यह कंपोस्ट हुनर हाट में आने वाले दर्शकों को मुफ्त वितरित की जा रही है। इस मशीन की क्षमता प्रति दिन 5 क्विंटल कूड़े को खाद में बदलने की है। मशीन लगाने का उद्देश्य है “यहां का कूड़ा यहीं पर खत्म” किया जाए ताकि कूड़े को डंप में भेजने से बचा जाए और प्रदूषण को रोका जा सके।

इस तरह की मशीन से कूड़े के निपटारे का सबसे बड़ा फ़ायदा है कूड़े को ट्रकों में भरकर एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने वाले ट्रांसपोर्टेशन खर्चे में बचत और साथ ही कूड़े के पहाड़ का खात्मा। बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए वेस्ट मैनेजमेंट का ये अच्छा उदाहरण है। हुनर हाट में आए दर्शक वेस्ट से बनी खाद को घर ले जाकर अपने बगीचे और गमलों में लगे पौधों के लिए इस्तेमाल करते हैं। हुनर हाट मैनेजमेंट की तरफ से मुफ़्त खाद का वितरण खूब पसंद आ रहा है।

रिपोर्ट /- प्रताप सिंह