Monday , October 28 2024

भरथना,अतिक्रमण अभियान की चपेट में आये सैकड़ों दुकानदार, सब्जी-फल बिक्रेता अब कहां जाएं*

*सब्जी-फल बिक्रेता अब कहां जाएं*

● अतिक्रमण अभियान की चपेट में आये सैकड़ों दुकानदार,

● फड़ और हाथठेला पर सब्जी-फल आदि बेचने बालों का दर्द,

भरथना,इटावा। प्रदेश सरकार के निर्देश पर पूरे प्रदेश में चलाये जारहे अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत भरथना नगर पालिका प्रशासन ने भी शासन के आदेश को मानते हुए नगर क्षेत्र में कड़ी कार्यवाही करते हुए अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया था। जिसकी चपेट में सबसे अधिक छोटे दुकानदार फड़ लगाकर सब्जी और हाथठेलों पर फल आदि बेचने बाले आ गये।
आपको बतादें भरथना नगर की सबसे पुरानी सब्जी मंडी जो पालिका की निजी भूमि पर संचालित थी जिससे पालिका प्रशासन फड़ की लंबाई और चौड़ाई के हिसाब से किराया बसूलता था। कुछ वर्षों बाद पालिका प्रशासन ने लगातार फड़ लगाने बालों के नाम फड़ सुरक्षित कर दिए और किराया बढ़ा दिया। फड़ सुरक्षित होने पर सब्जी बिक्रेताओं ने बढ़े किराए का कोई विरोध नहीं किया। हालांकि इस बीच फड़ के किराए की रसीदें पालिका प्रशासन फड़ स्वामियों को प्रति माह देता रहा।
इस बीच प्रदेश सरकार ने जैसे ही अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाए जाने की जैसे ही घोषणा हुई इसी का फायदा उठाकर पालिका प्रशासन ने फड़ पर सब्जी आदि व हाथठेला पर फल आदि सामान की बिक्री करने बाले बिक्रेताओं को तत्काक प्रभाव से वेदखल करते हुए खदेड़ दिया।
और नगर के मिडिल स्कूल में नवनिर्मित टिनसेट बाले फड़ पर सब्जी बिक्री करने का झांसा दे दिया। जब सब्जी बिक्रेता उक्त नवीन स्थान पर अपनी सब्जी लेकर दुकान लगाने लगे तब जिला पंचायत ने सब्जी बिक्रेताओं को उक्त स्थान से खदेड़ दिया।
यहां यह बताना जरूरी है कि उक्त मिडिल स्कूल बाला नवीन टिनसेट का स्थान पालिका प्रशासन का नहीं है बल्कि जिला पंचायत विभाग के अधीन है। जिसके कारण जिला पंचायत विभाग ने उक्त स्थान पर बिना किसी के नाम स्थान सुरक्षित किये उक्त फडों पर सब्जी आदि बिक्री करने से साफ मना कर दिया है। फिलहाल फड़ लगाकर और हाथठेलों पर सब्जी आदि बेंचने बाले रोजी रोटी को दर्द भटकते नजर आ रहे हैं,और जिला पंचायत विभाग के मिडिल स्कूल परिसर में नवनिर्मित टिन सेट में एक दो हाथठेला के अलावा कुछ लोगो के चार पहिया वाहन खड़े नजर आ रहे हैं।