Monday , October 28 2024

बढ़ती ठंड की वजह से हो रही हैं कई बीमारियाँ तो बाजरा हैं आपके लिए वरदान

ढ़ती ठंड सेहत पर काफी असर डालती हैं। ऐसे में सेहत पर खास ध्यान रखना बेहद जरुरी है। सेंहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि हम अपने आहार को भी मौसम के हिसाब से बदल लें। सर्दी में होने वाली बिमारियों से लड़ने के लिए प्रकृति ने कई प्रकार के खाद्य पदार्थ बनाए हैं।

बाजरा

सर्दियों में बाजरे का सेवन बच्चों और बुजूर्गों के लिए काफी फायदेमंद होता है।  बल्कि बाजरा शरीर को गेंहू से ज्यादा एनर्जी देता है। बाजरे को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है। बाजरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

खजूर

खजूर कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन के, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक और मैंगनीज सहित विभिन्न पोषक तत्वों का भंडार है। सर्दियों में खजूर का सेवन शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ मजबूत भी प्रदान करता है। खजूर का सेवन अगर आप भिगोकर करेंगे तो उसके पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित करना आसान हो जाता है।

गुड़

सर्दियों के मौसम के लिए सबसे फायदेमंद होता है गुड़ ।  आयरन भी ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। गुड़ किडनी और पेट की समस्याओं को खत्‍म करने के लिए मददगार है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए गुड़ अच्छा होता है।