Monday , October 28 2024

6 वर्ष से अधिक समय,अधूरी सर्विस रोड (सङक) की हालत जस की तस

बकेवर इटावा।उत्तर प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्ग 19की सिक्स लेन सड़क का निर्माण लगभग सन 2015 के बाद से 6 वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद अधूरी सर्विस रोड (सङक) की हालत जस की तस रही। वही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आधा दर्जन के करीब एक्सप्रेसवे बनाने का दावा करते नजर आ रहे हैं। तत्कालीन समय में सपा शासन में सन 2007 के करीब राष्ट्रीय राजमार्ग 19 के फोरलेन सड़क का निर्माण हुआ था।

इस संबंध में स्थानीय लोगों का कहना है कि सड़क के किनारे कहीं-कहीं क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग 19 पर सर्विस रोड का निर्माण ही नहीं है। साथ साथ अव्यवस्थित बने अवैध कट से भी वाहन संचालकों के साथ हो रही मौतें तथा हादसे से अनजान बनकर प्रशासनिक अमला आज भी गहरी नींद में सो रहा है।

बताते चलें कि सन 2007 के करीब बना राष्ट्रीय राजमार्ग 19 को लगभग 14 वर्ष तथा सिक्स लेन का सन 2015 में निर्माण होने से अधिक समय बीत जाने के बावजूद घोर लापरवाही के चलते सर्विस रोड पूर्ण रूप से ना बन सकी। और ना ही अवैध कट बंद किए गए। राष्ट्रीय राजमार्ग 19 पर परशुपुरा ज्ञानस्थली के सामने बना अवैध कट तथा बकेवर,सराय जलाल के नजदीक सड़क किनारे सर्विस रोड को अधूरा छोड़ दिया गया।

*वहीं वरिष्ठ भाजपा प्रवक्ता बृजेश शर्मा ने नाराजगी जताते हुये बताया कि वाहन चालकों तथा मोटर बाइक चालकों को समय के अभाव में जल्दबाजी के कारण अवैध कट से गुजरना मौत को दावत देने का कारण है। साथ साथ आज भी हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता।आखिरकार इतने लंबे अरसे से हो रहे हादसे तथा सैकड़ों मौतों के आंकड़े पार हो जाने के बाद भी ना तो विभागीय जांच की गई और ना ही ध्यान दिया गया। इतना ही नहीं राष्ट्रीय राजमार्ग 19 प्रशासनिक अमला के अधिकारियों के द्वारा जहां जहां हादसे से मौत हुई वहां अवैध कट बंद कर दिए गए।*

वहीं परशुपुरा स्थानीय लोगों का कहना रहा कि आखिरकार विभागीय अधिकारियों द्वारा घटित हो रही घटनाओं के चलते इस ओर सुध क्यों नहीं ली । वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग 19 विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी होने के बावजूद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। और सड़क किनारे डिवाइडर पर बनी सफेद पट्टी कहीं-कहीं अपूर्ण होने के कारण हादसा का कारण बना है। जिस कारण अपूर्ण अव्यवस्थित व्यवस्था होने से वाहन चालकों को अपनी मौत से सौदा करना पड़ता है।

*वहीं स्थानीय शशिकान्त त्रिपाठी, ऋषि शुक्ला, अंकित शर्मा, राजेन्द्र ऋषिश्वर, राधे ददा, योगेश शर्मा, मनोज दीक्षित, सहित सैकङों लोगों ने रोष व्यक्त करते हुये जिलाधिकारी इटावा अवनीय राय से राष्ट्रीय राजमार्ग 19 की सर्विस रोड के अपूर्ण कार्य को सही ढंग से पूरा कराने की मांग की है।*

राहुल तिवारी पत्रकार।                                       ब्यूरो ब्लाक महेवा