Sunday , October 27 2024

टाटा ग्रुप जल्द निवेशकों के लिए मार्किट में लांच करेगा एक नया आईपीओ

टाटा प्ले और टाटा टेक्नोलॉजीज  के आईपीओ  के अफवाहों के बीच टाटा ग्रुप  चुपचाप एक बड़ी तैयारी में जुटा है. 31 दिसंबर 2021 तक टाटा ग्रुप के 29 एंटरप्राइजेज सार्वजनिक रूप से मार्केट में लिस्टेड थे और इनकी कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 314 बिलियन डॉलर  थी.

कहा जा रहा है कि टाटा ग्रुप एक नए तरह के आईपीओ को लॉन्च करने की तैयारी में जुट चुका है.  अभी इसमें कुछ साल का वक्त लगेगा. भारत का इलेक्ट्रॉनिक उद्योग 2025 तक 300 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है.

सेमीकंडक्टर के कारोबार में उतरने के ऐलान ने टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को सुर्खियों में ला दिया है. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने इस बात की पुष्टि की है.  टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के तहत समूह की योजना शुरुआत में एक आउटसोर्स सेमीकंडक्टर असेंबल और टेस्ट (OSAT) करने की बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसारहै.

टाटा समूह OSAT के लिए मैच्योर तकनीक की तरफ नहीं देख रहा है, जिसकी मदद से उद्योग के रेवेन्यू को लगभग 75-80 फीसदी तक डेवलप कर उसे संचालित करना आसान है. कंपनी एडवांस पैकेजिंग का वैल्यूएशन कर रही है,  TSMC और Intel जैसी प्रमुख कंपनियों के पास एडवांस नोड है. लेकिन भारत में अभी तक कोई फैब्स नहीं है. इसलिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को भी बाहर से संसाधित वेफर्स लाना होगा.