Sunday , October 27 2024

शैंपू के बाद इन चीजों को पानी में मिलाकर लगाने से चिपचिपे बालों से मिलेगा छुटकारा

बालों से गंदगी और तेल हटाने के लिए शैंपू किया जाता है। कई बार स्कैल्प इतना ऑयली होता है कि शैम्पू किए हुए बाल दूसरे दिन से ही ऑयली हेयर की समस्या से हैं परेशान तो शैंपू के बाद इन चीजों को पानी में मिलाकर लगाएं।
बालों को धोने के लिए पानी में नेचुरल चीजों को मिलाकर बालों का चिपचिपापन दूर होता है और इससे रोजाना शैंपू करने का झंझट खत्म हो जाएगा। एक चम्मच मेथी दाना लें। इसे पीसकर पाउडर बना लें। फिर मेथी के पिसे हुए पाउडर को पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छलनी की सहायता से छान लें। शैंपू के बाद इस पानी से बाल धोने से स्कैल्प की पूरी तरह से सफाई हो जाती है। साथ ही बालों में खुजली और इंफेक्शन की समस्या से भी बचे रहेंगे।
नींबू का रस स्कैल्प की चिपचिपाहट को दूर करने में मदद करता है। बस नींबू के रस की मात्रा का ध्यान रखें। शैंपू करने के बाद एक मग पानी में नींबू का रस मिलाकर बालों को धो लें। नींबू पानी से बाल धोने से डैंड्रफ की समस्या कम होती है।  तीन कप गर्म पानी में डालें। करीब एक घंटे तक भिगोने के बाद इसे छान लें। इस गेंदे के पानी को अपने पास रख लें। शैंपू के बाद इस पानी से बाल धो लें। इससे बालों में चिपचिपाहट की समस्या कम होगी और रूसी दूर होगी।