Sunday , October 27 2024

उत्तर प्रदेश में आज मौसम ने ली करवट, कोहरे के साथ हुई सुबह शाम तक ऐसा रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश उत्तर भारत के बड़े इलाके में सोमवार को मौसम ने करवट ले ली। अब तक जहां चमचमाती धूप निकल रही थी वहीं सोमवार को सुबह कोहरे की मोटी चादर छा गई।

  पहले कुछ जगहों पर थोड़ा-बहुत कोहरा नजर आता था। मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब और हरियाणा से दिल्ली की तरफ कोहरा बढ़ता है।मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक पंजाब से कोहरा शुरू हुआ।

इसके बाद पूर्वी यूपी, हरियाणा, दिल्लीऔर पश्चिमी यूपी में भी कोहरे की मोटी चादर देखी गई। मौसम विभाग ने वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, कोहरा हर जगह एक जैसा नहीं गिरता है। बहुत कम दूरी में ही इसकी स्थिति बदल जाती है।

शहर के एक हिस्सा में घना कोहरा हो और दुसरे हिस्से में विजिबिलिटी अच्छी हो। नदियों, तालाबों को पास ज्यादा घना कोहरा होता है। आर्द्रता, हवा की गति, तापमान और प्रदूषण का फर्क भी कोहरे पर पड़ता है।

दिल्ली में पहले से ही हवा की रफ्तार कम है। यहां ठंड भीपड़ रही है। उत्तर भारत में स्थितियां ऐसी ही हैं इसलिए अगले कुछ दिनों तक कोहरे का प्रकोप रहेगा।  पहले से अनुमान लगाया गया था कि इस महीने दिल्ली में कोहरा नहीं गिरेगा लेकिन मौसम ने अचनाक करवट ले ली।