Sunday , October 27 2024

हिंदू विद्यालय में रिटायर्ड प्रधानाचायों का सम्मान, नवागतों की अगवानी

फोटो-प्रधानाचार्य परिषद के कार्यक्रम का दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ करते डीआईबीएस राजू राणा और रिटायर्ड प्रिंसिपल को सम्मानित किया जाता हुआ

जसवंतनगर(इटावा)। प्रधानाचार्य परिषद इटावा की ओर से सोमवार को जसवंत नगर के हिंदू विद्यालय इंटर कॉलेज में जिले में सेवानिवृत्त हुए प्रधानाचार्यों की विदाई और कॉलेजों में आए नवागत प्रधानाचार्यों का स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस गरिमा पूर्ण कार्यक्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक इटावा राजू राणा मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे । प्रधानाचार्य परिषद के संरक्षक ,राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य डॉ अजंट सिंह यादव, पूर्व प्रधानाचार्य अभयराम सिंह यादव तथा उप जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ मुकेश यादव, परिषद के महामंत्री संजय कुमार शर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे।

हिंदू विद्यालय इंटर कॉलेज के सभागार में प्रधानाचार्य और आगंतुक जनों से खचाखच भरे इस कार्यक्रम में विदाई सम्मान के वक्त जहां आंखें नम हुई, वही नवागत के स्वागत के दौरान नव उम्मीदों का संचार देखा गया।

इस अवसर पर तीन सेवानिवृत्त हुए प्रधानाचार्य का सम्मान और नो नवागत प्रधानाचार्यों का स्वागत परिषद की ओर से किया गया। सभी को शॉल उड़ाकर, प्रतीक चिन्ह प्रदान किए गए।

जिन सेवानिवृत्त का विदाई सम्मान किया गया ,उनमें रतीराम दिवाकर जिला पंचायत इंटर कॉलेज उदी, गिरजा शुक्ला के आर गर्ल इंटर कॉलेज लखना, रमेश चौधरी जन सहयोगी इंटर कॉलेज पृथ्वीपुर शामिल थे। रमेश चौधरी किन्ही कारणों से उपस्थित नहीं हो सके।

जनपद के विभिन्न कालेजों में नये प्रिंसिपल के चार्ज पर आये ,नौ प्रधानाचार्यों, जिनमें डॉ विवेक शर्मा, डॉक्टर शिव कुमार यादव ,डॉक्टर बृजमोहन गुप्ता, डॉक्टर अजय शर्मा, डॉक्टर अमित यादव, डॉक्टर सर्वेश कुमार, डॉक्टर चंद्रलता गुप्ता और अभिषेक वर्मा शामिल थे, उन सभी का स्वागत और अभिनंदन किया गया।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने अपने संबोधन में इस अवसर पर कहा कि मैं भरे मन से सेवानिवृत्त हुए प्रधानाचार्य को विदाई और उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देता हूं ।इन इनकी स्मृतियां न केवल हमें बल्कि उन से आच्छादित रहे छात्रों-शिक्षकों के दिलों में सदैव रहेंगी।

उन्होंने कहा कि जिले के विभिन्न स्कूलों में आए नवागत प्रधानाचार्य अपनी शैक्षिक क्षमता और दक्षता के कारण ही इस पद पर पहुंचे हैं। यह सब न केवल अपने कालेजों को शैक्षिक रूप से ख्याति प्राप्त बनाएंगे, बल्कि शैक्षिक स्तर को भी मजबूत करेंगे। उन्होंने प्रधानाचार्य परिषद को यह कार्यक्रम आयोजित करने के लिए साधुवाद दिया और कहा कि परिषद के संरक्षक और अध्यक्ष समेत सभी कार्यकारिणी के लोग इस तरह का आयोजन करके हमें कृतज्ञ कर रहे हैं, क्योंकि यह सब लोग शिक्षा जगत की इकाई और परिवार है।

प्रधानाचार्य परिषद के अध्यक्ष और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित हिंदू विद्यालय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि जो प्रधानाचार्य सेवानिवृत्त हो गए हैं, उन्होंने शिक्षा जगत की बड़ी सेवा की है ।अब वह अपने अनुभवों से न केवल सभी शिक्षकों को प्रेरित करेंगे, बल्कि समाज सेवा के जरिए समाज को भी नव चेतना देंगे।

उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक, उप जिला विद्यालय निरीक्षक , परिषद के संरक्षक डॉक्टर अजंट सिंह यादव और अपने गुरुदेव अभय राम सिंह का इस कार्यक्रम में पधारने के लिए दिल से आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष जिला विद्यालय निरीक्षक ने दीप प्रज्वलन किया तथा हिंदू विद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गान गाकर सभी का अभिनंदन किया।

कार्यक्रम के दौरान जिले भर के प्रधानाचार्य पधारे थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में हिंदू विद्यालय इंटर कॉलेज के शिक्षक गण डॉअनिल पोरवाल, प्रदीप यादव, संजीव कुमार, कौशलेंद्र सिंह, संदीप यादव, श्रीमती अर्चना श्रीवास्तव, राजेश कुमार यादव, राधा कृष्ण कठेरिया तथा मधुसूदन यादव जुटे थे।

*वेदव्रत गुप्ता*