Monday , October 28 2024

बसंत उत्सव में इस बार भागवत कथा नहीं, महाशिवपुराण होगा

फोटो:- संत बाबा मोहन गिरी महाराज

जसवंतनगर (इटावा)। इस बार नगर की सुप्रसिद्ध 1008 खटखटा बाबा की कुटिया पर भागवत कथा नहीं होगी, बल्कि बसंतोत्सव पर महाशिवपुराण की कथा 10 दिन तक चलेगी।

यह जानकारी कुटिया के महंत बाबा मोहन गिरी महाराज ने गुरुवार को दी है ।उन्होंने बताया कि वह पालिका अध्यक्ष के चुनाव की तैयारियों में जुटे थे ,इसलिए आशंकित थे कि इस बार कुटिया पर हर वर्ष होने वाला बसंतोत्सव पर्व कैसे आयोजित हो सकेगा? मगर अब निकाय चुनाव टल गए हैं इसलिए वह बसंत उत्सव पर्व हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी धूमधाम से आयोजित कराएगे।

उन्होंने बताया कि आगामी 15 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक खटखटा बाबा की कुटिया पर बसंत उत्सव पर महाशिवपुराण कथा गोरखपुर से पधार रहे पंडित सुमित कृष्ण शास्त्री द्वारा प्रस्तुत की जाएगी। पहले दिन नगर में कलश यात्रा निकाली जाएगी तथा रोजाना दोपहर 2बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक भगवान भोलेनाथ की कथा का प्रवचन होगा। 26 जनवरी को हजारों लोग भंडारे में प्रसाद ग्रहण करेंगे ।उल्लेखनीय है कि बाबा मोहन गिरी पिछले 22 वर्षों से हर वर्ष बसंत उत्सव पर्व मनवाते आ रहे हैं ,जिसमें आसपास जिलों के हजारों लोग कथा सुनने और भंडारे का प्रसाद ग्रहण करने कुटिया पर पधारते हैं।

*वेदव्रत गुप्ता