Sunday , October 27 2024

जानलेवा सर्दी में रक्षक बनकर निकला सैफई का लाल, साइकिल रिक्शा चालकों को बांटे गर्म पकड़े 

रिपोर्ट – नितिन दीक्षित, भरथना।                 इटावा: बीते 3 दिनों से सर्दी का हाल किसी से जुदा नहीं है, लोग शीतलहर व हाड़ कपा देने वाली ठंड का प्रकोप इस तरीके से झेल रहे हैं कि आम जनमानस को घर से बाहर निकलने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

सर्दी की मार को देखते हुए सैफई के रहने वाले मुकेश गुप्ता (गींजा वाले) रिक्शा चालकों के लिए भगवान बनकर निकले, गरीब रिक्शा चालकों को जनपद इटावा में जेल रोड के पास सर्दी से बचाव के लिए गर्म पकड़े वितरित किए।

जनपद इटावा में मेहनत मजदूरी करके अपना भरण-पोषण करने वाले साइकिल रिक्शा चालक भी ऐसी भीषण ठंड से जूझ ही रहे थे, कि तभी गुरुवार की शाम लगभग 04:00 बजे जनपद इटावा में जेल रोड के पास मुकेश गुप्ता नाम के एक समाजसेवी के द्वारा लगभग 2 दर्जन से अधिक साइकिल रिक्शा चालकों को मोजे, गरम पजामी, सॉल इत्यादि राहत सामग्री वितरित की गई। तथा स्वयं को इस भीषण ठंड से बचाने के लिए भी कहा गया ।

जानकारी प्राप्त करने पर समाजसेवी के द्वारा बताया गया है कि वह सदैव अपने सामर्थ के अनुसार गरीबों तथा असहायों की मदद के लिए खड़े रहते हैं । तथा वह अक्सर साइकिल रिक्शा चालकों के हित में मदद करने के लिए प्रयासरत रहते हैं ।

वही रिक्शा चालकों से बातचीत करने पर रिक्शा चालकों के द्वारा बताया गया है ऐसी भीषण ठंड में रोजी रोटी कमाने के लिए उन्हें सड़कों पर आना ही पड़ता था । लेकिन उनके पास सर्दी से बचाव के लिए पर्याप्त संसाधन ना होने के कारण उन्हें वापस अपने घर जाने के लिए मजबूर होना पड़ता था। समाजसेवी के द्वारा दी गई राहत सामग्री से उन्हें काफी हद तक सर्दी से बचाव में मदद मिलेगी।