Thursday , September 19 2024

इटावा जसवंतनगर गढ़ी जालिम गांव में डेंगू का प्रकोप

सुबोध पाठक

जसवंतनगर। नगर से डेढ़ किलोमीटर दूर गढ़ी जालिम गांव में डेंगू का प्रकोपफैल गया है। बीते दिवस एक महिला की मौत हो जाने से गांव के लोग भयभीत हैं हालांकि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच शिविर लगाकर मरीजों का हाल जाना है।
ग्रामीणों के मुताबिक गांव में सैकड़ा भर से अधिक लोग बुखार की चपेट में हैं जिनमें तमाम लोग डेंगू के मरीज बताए जा रहे हैं। बीमार हुए दर्जन भर से ज्यादा लोग आगरा इटावा सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी समेत कई अस्पतालों में भर्ती हैं। वृद्धा 80 वर्षीया फूलनश्री ने बताया कि उनके बेटा धर्मेंद्र, बहू शशी, नाती आयुष व नातिन खुशबू भी बुखार की चपेट में हैं। सुरेंद्र सिंह, छोटे सिंह, अक्षय सिंह, सुबोध इत्यादि लोगों ने भी कहा कि वे कई दिनों से वायरल बुखार से परेशान हैं। 25 वर्षीय सुषमा, 22 वर्षीय अर्णव एवं 2 वर्ष का सरजू भी बीमार है।
20 वर्षीया संध्या ने बताया कि वह पिछले एक हफ्ते से परेशान है उसके प्लेटलेट्स भी डाउन हो गए वह प्राइवेट चिकित्सक से इलाज करा रही है। वृद्धा श्रीदेवी ने बताया कि उनके घर में दो बच्चे पीड़ित हैं डेंगू के लक्षण बताए गए हैं। वृद्धा शारदा देवी ने बताया कि उनके घर में 5 लोग डेंगू से बीमार हैं बच्चा आगरा के एक अस्पताल में भर्ती है। 8 साल की कोमल ने बुखार उल्टियां होने की बात कही उसने बताया कि उसके भाई को भी बुखार है। राम भरोसे ने बताया कि गांव की स्थिति खराब है उनके एक बच्चा व बहू का इलाज भी चल रहा है। सियाराम के अनुसार उनके परिवार में भी तीन लोगों का इलाज चल रहा है जिनमें एक में डेंगू के लक्षण बताए गए हैं जबकि दो अन्य में भी प्लेटलेट्स डाउन हुए हैं। सुभाष चंद्र की पत्नी व तीन बच्चे बीमार हैं।
उत्तरी ओर गली में बढ़ते ही दो बच्चे हाथों में ड्रिप लगाए दिखाई दिए। पूछने पर कक्षा चार में पढ़ने वाली सुनैना ने बताया कि उसे तीन-चार दिनों से बुखार है उसका भाई मयंक भी बुखार से परेशान है और उसकी मां को भी बुखार है सभी का इलाज चल रहा है। रणवीर सिंह तो अपनी व्यथा बताते हुए भावुक हो उठे उनकी आंखें छलक आईं। गांव के हालात बयां करने के लिए उनके पास शब्द नहीं थे उन्होंने कहा कि गांव के प्रत्येक घर में कोई ना कोई बीमार है किसी किसी घर में तो आधा परिवार बीमार है। रणवीर सिंह ने कहा कि उनके नाती और लड़के का इलाज आगरा में चल रहा है। पड़ोस में फैली गंदगी भी उन्होंने दिखाई। बृजेश कुमार, मोजम सिंह, सुशील, आशीष, संध्या, प्रीति भी डेंगू बुखार से पीड़ित बताए गए हैं।
गांव के युवा आकाशदीप यादव ने बताया कि उनके संयुक्त परिवार में ही करीब तीन दर्जन लोग बुखार से पीड़ित हैं जबकि पूरे गांव में सैकड़ा भर से ज्यादा लोग बुखार से ग्रसित हैं जिनमें से तमाम में डेंगू के लक्षण हैं।