Saturday , October 19 2024

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण जान गवाने वालो के परिजनों को मिलेगी 4 लाख रुपये की राहत राशि

अल्मोड़ा में तीन दिनों की बारिश ने सरकारी सिस्टम की पोल खोलकर रख दी. हज़ारों की संख्या में यहां पर्यटक फंसे हैं तो 6 लोग अकाल मौत के शिकार हो चुके हैं.

उत्तराखंड में भारी बारिश से हुई तबाही के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की राहत राशि मुआवज़े के तौर पर देने का ऐलान किया है.

धामी ने कहा कि 10 करोड़ की रकम ​प्रत्येक ज़िला कलेक्टर के राहत फंड में दी गई है, जिससे फौरी राहत कार्य हो सकें. इधर, अल्मोड़ा से आ रही खबरों के मुताबिक पहाड़ का इलाका मैदान से पूरी तरह कट चुका है.

डीएम ने ज़िले में अब तक 6 लोगों की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि 2 लोगों को बचाया गया है. इधर ज़िले में आपदा के बीच भूख बड़ी समस्या बन गई है. ज़िले के निवासी खीम सिंह ने बताया कि उनके चार बच्चे हैं. पिछले दो माह से राशन न मिलने की समस्या पर अब जनप्रतिनिधि और कर्मचारी दीपावली से पहले सभी गरीबों को राशन वितरण करेंगे.

अल्मोड़ा में तमाम सड़कें टूटने, अवरुद्ध हो जाने से हज़ारों की संख्या में पर्यटक फंस गए हैं. पर्यटक रोहित का कहना है कि वह दिल्ली से परिवार सहित पहाड़ घूमने आये थे. अल्मोड़ा पहुंचने पर तेज़ बारिश शुरू हुई तो पिछले तीन दिनों से होटल के कमरें में ही हैं.