Saturday , October 26 2024

पालिका अध्यक्ष की कुर्सी के लिए अभी चार दावेदारों के नाम उभरे

फोटो:-जसवंतनगर की पालिका अध्यक्ष पद के दावेदार क्रमशः सत्यनारायण शंखवार ‘पुद्दल’,राजेंद्र दिवाकर,सत्यभान शंखवार
जसवंतनगर(इटावा)।उत्तर प्रदेश शासन द्वारा नगर निकाय चुनाव के वास्ते पालिका अध्यक्षीय सीटों का आरक्षण घोषित करने के बाद जसवंतनगर नगरपालिका परिषद  की अध्यक्षीय सीट “अनुसूचित जाति” के लिए आरक्षित की गई है। जबकि2 महीने पहले आरक्षण में यहां की सीट सामान्य घोषित हुई थी।

       सामान्य सीट घोषित होने पर  25-30 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरने के लिए दावेदार थे, मगर  अब यह स्थिति नहीं रही है। अनुसूचित जाति वर्ग के उम्मीदवारों की दावेदारी की फेहरिस्त अभी ज्यादा बड़ी नहीं उभरी है।
   2017 में जब जसवंतनगर पालिका अध्यक्षीय का चुनाव हुआ था,तब भी यहां की अध्यक्ष की कुर्सीअनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित थी।उस चुनाव में कई प्रत्याशी मैदान में उतरे थे और सुनील जॉली को पालिका अध्यक्ष बनने का सौभाग्य मिला था।
     मतगणना में वह भाग्यशाली रहे थे।  वह 150- 200 वोट के आसपास के अंतर से ही विजई हुए थे। उस चुनाव में उन्हें क्षेत्रीय विधायक शिवपाल सिंह यादव का  वरदहस्त प्राप्त था। शिवपालसिंह यादव के उस दौरान  समाजवादी पार्टी से नाराज होने से समाजवादी पार्टी ने अपना उम्मीदवार सत्यनारायण शंखवार उर्फ ‘पुद्दल’ को मैदान में उतारा था। मतगणना में वह सुनील जॉली के मुकाबले दूसरे नंबर पर रहे थे। तीसरे नंबर पर रहे राजेंद्र दिवाकर ने भी कड़ी टक्कर ली थी।
     सूत्र बताते हैं कि सुनील जोली स्वयं इस बार चुनाव मैदान में उतरने के मूड में नहीं है। यदि समाजवादी पार्टी उन्हें टिकट देती है, तब तो वह चुनाव लड़ने की सोच सकते हैं।वरना समाजवादी पार्टी में पिछले रिकॉर्ड के आधार पर सत्यनारायण शंखवार उर्फ पुद्दल की टिकट दावेदारी बहुत ही मजबूत है।               पिछले चुनाव के आधार पर तब मैदान में निर्दलीय रूप में उतरे राजेंद्र दिवाकर भी इस बार चुनाव मैदान में उतरकर कड़ी चुनौती दे सकते हैं, क्योंकि उन्हें यहां की खटखटा बाबा कुटिया के महंत मोहन गिरी महाराज का समर्थन प्राप्त है।
   संकेत मिले हैं कि सत्यनारायण शंखवार उर्फ पुद्दल तथा राजेंद्र दिवाकर दोनो ही अवश्य  मैदान में उतरेंगे। सुनील जॉली भी उतरने का मन बना सकते हैं।
  इसके अलावा एक  मजबूत नाम  नगरपालिका  के सभासद रहे लुधपुरा मोहल्ला के निवासी “सत्यभान शंखवार” का भी है। सत्यभान यहां की तहसील में रजिस्ट्रार ऑफिस के होने वाले बेनामों के “लिखिया मुंशी और स्टांप वेंडर” हैं। अपने सदव्यवहार और मिलनसारिता के कारण नगर में  अच्छी पहचान रखते है।
   यहां बहुजन समाज पार्टी के पास न तो संगठन है न ही कोई एल
दावेदार अभी तक उभरा है,इसलिए अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों में केवल सत्यनारायण संखवार, राजेंद्र दिवाकर, सत्यभान शंखवार और और निवर्तमान पालिका अध्यक्ष सुनील जौली का नाम ही चर्चा में अभी है। यह चारों ही दमदार प्रत्याशी साबित हो सकते हैं।वेदव्रत गुप्ता
*वेदव्रत गुप्ता
_______