Saturday , October 26 2024

जसवंतनगर के मुख्य डाकघर पर चोरों का धावा, कई कंप्यूटर आदि चोरी गये

फोटो :- जसवंतनगर के रेल मंडी  स्थित मुख्य डाकघर की बिल्डिंग। वह खिड़की जहां से चोर घुसे तथा चोरी चले गए मॉनिटर्स आदि के कारण खाली पड़ा पोस्ट ऑफिस का एक काउंटर
________

जसवंतनगर (इटावा)। नगर के स्टेशन रोड स्थित बड़े डाकघर से चोरों ने पिछवाड़े की खिड़की तोड़कर तीन मॉनिटर, दो प्रिंटर एक सीपीयू और एक नोट गिनने की मशीन तथा पासबुक में लगाने वाली एसबी मोहर आदि उड़ा डाले।

 यह डाकघर जसवंत नगर की रेलवे स्टेशन के पास स्थित है। यह सन 1947 से पहले से  नगर में स्थापित और संचालित है ।क्षेत्र के अन्य उपडाकघरों का संचालन तथा विभिन्न गांवों की डाक का प्रेषण यहीं से किया जाता है।
     90 -100 वर्षों से नगर में काम कर रहे इस  पोस्ट ऑफिस की हालत अत्यंत जीर्ण शीर्ण हो गई थी, मगर इधर 10 वर्षों में इस पोस्ट ऑफिस को काफी मेंटेन किया गया है। मगर बताते हैं कि इसके पिछवाड़े की रेलवे मालगोदाम के पास स्थित बाउंड्री वॉल अभी भी जीर्ण शीर्ण है।समझा जाता है इसी बाउंड्री वॉल से चोर पोस्ट ऑफिस के परिसर में घुसे।
 पोस्ट ऑफिस के परिसर में आकर चोरों ने पोस्ट मास्टर के आफिस के पीछे  स्थित कमरे में लगी खिड़की को तोड़कर अंदर घुसे। चोरों ने खिड़की की लभियां तोड़ डाली,फिर  खिड़की से भीतर प्रवेश करने में उन्हे कोई परेशानी नहीं हुई।
चोरों ने विभिन्न काउंटरों पर लगे तीन मॉनिटर, एक सीपीयू,दो प्रिंटर, एक नोट गिनने की मशीन के अलावा एक एसवी मोहर चोरी की। चोरों ने डाकघर में कैश भी तलाशा होगा, मगर रोजाना कैश इटावा भेज दिया जाता है, इसलिए उनके पल्ले कैश नहीं पड़ा।
   शनिवार की देर शाम पोस्ट मास्टर मुकेश कुमार सक्सेना डाकघर को बंद कर अपने लुधपुरा स्थित घर चले गए थे। इतवार की छुट्टी होने के कारण आफिस नहीं आए थे। सोमवार  सुबह साढ़े आठ बजे जब वह पोस्टऑफिस के एक अन्य कर्मी सत्यभान के साथ डाकघर में पहुंचे और ताले खोलकर अंदर दफ्तर में पहुंचे,तो सामान चोरी हुआ मिला, कागजात आदि बिखरे पड़े थे।            उन्होंने फौरन ही अपने इटावा स्थित अधिकारियों को बताने के साथ-साथ  जसवंत नगर थाना पुलिस को सूचना दी। सूचना पर क्षेत्राधिकारी अतुल प्रधान, थाना प्रभारी मुकेश सोलंकी तथा कस्बा इंचार्ज कपिल चौधरी वहां पहुंचे। जिन्होंने बारीकी से पूरे पोस्ट ऑफिस परिषद का निरीक्षण किया और चोरों के घुसने और निकलने का नक्शा बनाया तथा आसपास के लोगों के  बारे में जानकारी ली।  मामले की एफ आई आर थाने में दर्ज कर ली गई है।
      थाना प्रभारी मुकेश कुमार सोलंकी ने बताया की पुलिस छानबीन कर रही है, कुछ सुराग हाथ लगे हैं, कस्बा चौकी इंचार्ज और एक टीम को लगाया गया है और जल्द ही इस चोरी की घटना का पर्दाफाश कर लिया जाएगा।
___
पूरे दिन पोस्ट ऑफिस में काम  ठप्प रहा
____
     चोरों द्वारा मॉनिटर ,कंप्यूटर, नोट गिनने की मशीन तथा मोहर आदि चोरी कर ले जाए जाने से सोमवार को यहां के बड़े पोस्ट ऑफिस में कोई भी कार्य नहीं हो सका, क्योंकि  ज्यादातर कार्य कंप्यूटरों द्वारा ही संपन्न होता हैं। डाक का आगमन और प्रेषण भी पहले कंप्यूटरों में  दर्ज होता है। इस वजह से सोमवार को नगर में डाक का वितरण भी नहीं किया जा सका। बड़े डाकघर में हुई चोरी का प्रभाव ग्रामीण क्षेत्र में स्थित उप डाकघरों पर भी पड़ा, जहां डाक नहीं पहुंच सकी और जरूरत का धन भी नहीं भेजा जा सका, जो कि लोगों के शेविंग और अन्य अकाउंटओं का संचालन  में काम आता।
     पोस्ट मास्टर मुकेश कुमार सक्सेना ने बताया कि इटावा के मुख्य डाकपाल को सूचित कर दिया गया है और उनके द्वारा कंप्यूटरीकरण की नई व्यवस्था कराने पर ही यहां के पोस्ट ऑफिस में कार्य शुरू हो सकेगा
_____
*वेदव्रत गुप्ता